Thursday, May 23, 2024
हेल्थ

आम लोगो को टीबी के प्रति जागर5होने की जरूरत है-डॉ आर के वर्मा

बस्ती।विश्व टीबी दिवस बुधवार को मनाया जाएगा। इस अवसर पर सुबह 11 बजे एएनएम प्रशिक्षण केंद्र में सीएमओ डॉ. अनूप कुमार की अध्यक्षता में एक संगोष्ठी का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। संगोष्ठी में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों के साथ एनजीओ के लोग उपस्थित रहेंगे। यह जानकारी जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. सीएल कन्नौजिया ने टीबी क्लीनिक में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान दी।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने वर्ष 2025 तक देश से टीबी के खात्मे का लक्ष्य निर्धारित किया है। ज्यादा से ज्यादा लोगों की जांच कर व चिन्ह्ति हुए लोगों का कोर्स पूरा कराकर ही टीबी से जंग जीती जा सकेगी।
उप जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. आरके वर्मा ने बताया कि दो जनवरी से 12 जनवरी तक स क्रिय टीबी मरीज खोजी अभियान चलाकर 115 मरीजों की खोज की गई। इस दौरान 553730 लोगों की स् क्रीनिंग करने के साथ ही 1689 के बलगम की जांच की गई। 10 मार्च से चले अभियान में 22 मरीज खोजे गए हैं। जो मरीज चिन्ह्ति किए जा रहे हैं, उन्हें 500 रुपए प्रतिमाह पोषण भत्ता भी दिया जा रहा है। आम लोगों को भी टीबी के प्रति जागरूक होने की जरूरत है, जिससे टीबी का खात्मा आसानी से किया जा सके।