Monday, July 1, 2024
बस्ती मण्डल

सिरसी लिपिक के विरुद्ध कार्रवाई कर आख्या उपलब्ध कराएं डीआईओएस-जेडी

बस्ती। अनियमित नियुक्ति/पदोन्नति व मनमानी को लेकर श्री सीताराम इंटर कालेज सिरसी इनदिनों सुर्खियों में है। नया मामला विद्यालय के प्रधान लिपिक राकेश कुमार पांडेय की मृतक आश्रित कोटे के अंतर्गत की गई अवैधानिक नियुक्ति से जुड़ा हुआ है। मामले की शिकायत श्री सीताराम इंस्टीट्यूशन सोसाइटी सिरसी के आजीवन सदस्य व प्रबंधक समिति के कोषाध्यक्ष शिव प्रसाद राय ने संयुक्त शिक्षा निदेशक व जिला विद्यालय निरीक्षक से की है। शिकायत का संज्ञान लेकर संयुक्त शिक्षा निदेशक मनोज कुमार द्विवेदी ने जिला विद्यालय निरीक्षक से तथ्यों का सम्यक परीक्षण नियमानुसार कार्यवाही करते हुए आख्या उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। प्रबन्धक को भी समस्त पत्रजातों के साथ सुस्पष्ठ आख्या एक सप्ताह में उपलब्ध कराने को कहा गया है।
संयुक्त शिक्षा निदेशक को प्रेषित शिकायती पत्र में सिरसी निवासी शिव प्रसाद राय ने आरोप लगाते हुए कहा कि मृतक आश्रित कोटे से सहायक लिपिक के पद पर नियुक्त राकेश कुमार पांडेय की नियुक्ति विद्यालय में जिस सहायक लिपिक के पद पर की गई है, वह पदोन्नति कोटे का था, जिसको चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के पदोन्नत भरा जाना चाहिए था, परंतु उक्त पद को सीधी भर्ती द्वारा भर दिया गया।नियुक्ति के समय गंगाराम वरिष्ठ थे, जिनका पदोन्नति होना चाहिए था, परन्तु प्रबंधक ने जानबूझ कर नियमो के विपरीत अनियमित तरीके से पदोन्नति के पद को सीधी भर्ती के द्वारा भर दिया, जो शासनादेशों के विपरीत है।
शिकायती पत्र में कहा गया है कि जिस समय सहायक लिपिक के पद पर राकेश कुमार पांडेय की नियुक्ति की गई, उस समय उनकी पद के अनुरूप अहर्ता नही थी। लिपिक पद नियुक्ति हेतु शासनादेशों में टंकण का ज्ञान होना अनिवार्य था, जबकि श्री पाण्डेय टंकण का ज्ञान व योग्यता नहीं रखते थे, फिर भी नियमो की अनदेखी कर सहायक लिपिक के पद पर नियुक्ति कर दी गई।
संयुक्त शिक्षा निदेशक मनोज कुमार द्विवेदी ने कहा है कि शिकायत के सापेक्ष जिला विद्यालय निरीक्षक व प्रबन्धक से आख्या माँगी है। आख्या प्राप्त होते ही नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।