Tuesday, July 2, 2024
बस्ती मण्डल

दस्‍तक अभियान में जुटे विभाग दायित्‍वों को लेकर रहें संवेदनशील

संतकबीरनगर।(कालिन्दी मिश्रा) जिलाधिकारी दिव्‍या मित्‍तल ने कहा कि संचारी रोग नियन्‍त्रण व दस्‍तक अभियान में लगाए गए विभाग अपने कार्यों व दायित्‍वों का निर्वहन पूरी तन्‍मयता के साथ करें। कहीं भी किसी विभाग के दायित्‍व निर्वहन में कोई लापरवाही हुई तो बीमारियों से आम जन को सुरक्षित करने का हमारा सुरक्षा चक्र प्रभावित होगा। इसमें किसी तरह की लापरवाही न करें। यह शासन की विशेष प्राथमिकताओं में से एक है। अभियान की ही देन है कि वर्तमान में यह क्षेत्र जेई/ एईएस से मुक्ति की राह पर चल रहा है।
जिलाधिकारी ने यह बातें संचारी रोग व दस्‍तक अभियान की प्रथम साप्‍ताहिक समीक्षा के दौरान उपस्थित अधिकारियों को सम्‍बोधित करते हुए कही । उन्‍होने आगे कहा कि हर विभाग इस अभियान में एक महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा करता आया है। इस बार क्षय रोगी चिन्‍हीकरण, जन्‍म मृत्‍यु पंजीकरण, कुपोषित बच्‍चों की पहचान, आयुष्‍मान कार्ड बनवाने के लिए प्रेरित करने के साथ ही बालिकाओं को आयरन की गोलियों के वितरण की जिम्‍मेदारी बढ़ी है। समन्वित रुप से कार्य करने से ही हमें सफलता मिलेगी। इस दौरान प्रथम सप्‍ताह की उपलब्धियों की गतिविधियों के सापेक्ष समीक्षा की गई। मुख्‍य रुप से पंचायती राज विभाग को ग्राम पंचायत स्‍तर पर सचिव के माध्‍यम से बैठक करके साफ सफाई पर तथा सम्‍पूर्ण ग्रामों में इस अभियान की गतिविधियों का संचालन की बात कही गई।
अपर मुख्‍य चिकित्‍साधिकारी डॉ मोहन झा ने कहा कि जिले में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीमों के साथ राष्‍ट्रीय बाल स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रम की टीम पूरी तन्‍मयता से लगी हुई है। मच्‍छर रोधी दवाओं का छिड़काव भी जारी है। साथ ही लोगों को स्‍वस्‍थ रहने के साथ ही साथ थोड़ा बुखार होने पर भी एम्‍बुलेन्‍स की सेवा लेते हुए तुरन्‍त ही नजदीकी स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र पर जरुर पहुंचें । बुखार को किसी भी कीमत पर नजरंदाज न करें और तुरन्‍त ही नजदीकी स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र ले जाएं।
इस समीक्षा बैठक में एसीएमओ वेक्‍टर बार्न डॉ वी पी पाण्‍डेय, जिला विकास अधिकारी, मुख्‍य चिकित्‍सा अ‍धीक्षक, अपर मुख्‍य चिकित्‍साधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, मुख्‍य पशु चिकित्‍साधिकारी, जिला कृषि अधिकारी, जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ अनिल कुमार चौधरी , जिला मलेरिया अधिकारी अंगद सिंह, सहायक मलेरिया अधिकारी सुनील चौधरी , टेक्निकल असिस्‍टेण्‍ट शशिचन्‍द पाण्‍डेय , अधिशाषी अभियन्‍ता जल निगम, कार्यक्रम अधिकारी आईसीडीएस, प्रतिनिधि पाथ , प्रतिनिधि यूनीसेफ बेलाल अनवर व जनपद के विभिन्‍न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।