Saturday, May 18, 2024
बस्ती मण्डल

नुक्कड़ नाटक, लोक गीतों से दे रहे हैं यातायात नियमों की जानकारी

बस्ती । जिन्दगी अनमोल है, अपने जीवन की रक्षा स्वयं करें और वाहन सावधानी से चलायें, यातायात नियमों का प्रयोग अवश्य करें, हेलमेट लगाकर ही चलें जैसे अनेक संदेश के साथ लोक गायक और नाटकों के माध्यम से कलाकार लोगों को सड़क सुरक्षा के नियमों की जानकारी दे रहे हैं।
सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से सरलादित्य ग्राम विकास संस्थान द्वारा सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान की कड़ी में नुक्कड़ नाटक, जागरूकता पर्चो आदि का वितरण किया जा रहा है। संस्थान के अध्यक्ष गोविन्द मिश्र ने बताया कि शहर के कम्पनीबाग, भदेश्वरनाथ, डारीडीहा, मिश्रौलिया, आर.टी.ओ. आफिस, रोडवेज, सोनूपार, पाकरडाड, हलुआपार आदि स्थानों पर नुक्कड़ नाटक, दीवाल लेखन, जागरूकता रैली आदि का आयोजन किया गया। बताया कि 8 मार्च को महादेवा पगार, 9 को बनकटी के बरोहिया, 10 मार्च को नरौली, रौतापार, 11 मार्च को देईसाड़, बखरिया, 12 को कोनी थरौली में नुक्कड़ नाटक, दीवाल लेखन, जागरूकता रैली आदि का आयोजन किया गया है। 17 मार्च को श्री विश्राम महाविद्यालय बखरिया बनकटी के परिसर में सड़क सुरक्षा जागरूकता सेमिनार का आयोजन किया गया है।
बताया कि सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क सुरक्षा जागरूकता को लेकर लोगों में विशेष रूचि है। उन्हें यातायात नियमों की विस्तार से जानकारी दी जा रही है जिससे सड़क दुर्घटनाओं को रोका जा सके। जोखू यादव कलाकारों की टीम नुक्कड़ नाटक एवं गीतों के माध्यम से योगदान कर रही है। कार्यक्रम संयोजन में त्रियुगीनारायण, रूवेश, राजकुमार, प्रांजल, परमानन्द, प्रदीप कुमार पाण्डेय, राधेश्याम, श्वेता, अंकिता, रेखा आदि योगदान कर रहे हैं।