Wednesday, July 3, 2024
बस्ती मण्डल

कार्यशाला में श्रमिकों को दिया कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी

बस्ती । श्रमिकों, कामगारों को रोजगार के अवसरों से जोड़ने के लिये पानी संस्था द्वारा शनिवार को कप्तानगंज विकास खण्ड परिसर में कार्यशाला आयोजित कर श्रमिकों को केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा चलाये जा रहे कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही उनसे लाभ उठाने की प्रक्रिया में सहयोग किया गया। कार्यशाला में आये 150 प्रवासी श्रमिकों की समस्याओं को सुनने के साथ ही समाधान का प्रयास किया गया।
मुख्य अतिथि ए.डी.ओ. पंचायत सहजराम ने श्रमिकों को पारिवारिक लाभ योजना, दुर्घटना बीमा योजना, मनरेगा सहित रोजगार से जुड़े अनेक योजनाओं की विस्तार से जानकारी दिया। कहा कि कोरोना संकट काल के दौरान अपनी जीविका छोड़कर महानगरों से गांवों तक पहुंचे श्रमिकों, कामगारों को रोजगार के अवसरों से जोड़ने के लिये अनेक योजनायें संचालित की जा रही हैं।
कार्यशाला को जिला समन्वयक संजय श्रीवास्तव, दयाशंकर दूबे, श्यामलाल यादव, मो. शाहिद, शिवचंद दूबे, माया द्विवेदी आदि ने सम्बोधित किया। बताया कि गैर जानकारी के अभाव में जो लोग योजनाओं का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं पानी संस्थान के कार्यकर्ता उन्हें जागरूक करने के साथ ही जन सेवा केन्द्र के माध्यम से योजनाओं से जोड़ने की भूमिका निभा रहे हैं।