Tuesday, June 4, 2024
बस्ती मण्डल

प्रवासी श्रमिकोें को रोजगार से जोड़ेगा पानी संस्थान

बस्ती । कोरोना संकट काल के दौरान अपनी जीविका छोड़कर महानगरों से गांवों तक पहुंचे श्रमिकों, कामगारों को रोजगार के अवसरों से जोड़ने के लिये पानी संस्था द्वारा जनपद में कार्यक्रम चलाया जा रहा है। गुरूवार को प्रेस क्लब में कार्यशाला आयोजित कर श्रमिकों को केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा चलाये जा रहे कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही उनसे लाभ उठाने की प्रक्रिया में सहयोग किया गया।
सीएससी के जिला प्रबंधक राहुल सिंह ने प्रेस क्लब सभागार में आयोजित कार्यशाला को सम्बोधित करते हुये कहा कि कोरोना ने अनेक लोगांें की जीविका को छीन लिया किन्तु ऐसे संकटकाल में केन्द्र और राज्य सरकारों ने अनेक कल्याणकारी योजनाओं को लागू किया। गैर जानकारी के अभाव में जो लोग योजनाओं का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं पानी संस्थान के कार्यकर्ता उन्हें जागरूक करने के साथ ही जन सेवा केन्द्र के माध्यम से योजनाओं से जोड़ने की भूमिका निभा रहे हैं।
पानी संस्थान के परियोजना प्रबंधक मोहम्मद हिदायत ने बताया कि जनपद के कप्तानगंज, गौर, बहादुरपुर और बनकटी विकास खण्ड में सर्वेक्षण कर 5200 परिवारों को चिन्हित किया गया है। उन्हें चरणबद्ध ढंग से योजनाओं से जोड़ा जा रहा है।
कार्यशाला में जिला समन्वयक संजय श्रीवास्तव, मुकेश मिश्रा, डा. उग्रसेन आदि ने विस्तार से योजना के बारे में जानकारी दिया। मुख्य रूप से अशोक श्रीवास्तव, अभिजीत श्रीवास्तव, मो. शाहिद, श्यामलाल यादव, माया द्विवेदी, रितेश, संदीप, प्रेमचन्द के साथ ही प्रवासी श्रमिक उपस्थित रहे।