Monday, July 1, 2024
बस्ती मण्डल

जिलाधिकारी ने रेडक्रॉस टीम को सराहा

बस्ती।बस्ती महोत्सव में इण्डियन रेडक्रास सोसाइटी की कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी/अध्यक्ष आशुतोष निरंजन ने कहा कि सोसाइटी के वालंटियर्स दिन-रात मेहनत करके आपदा के समय में लोगों की मदद करते है। भारत रत्न पं. अटल बिहारी प्रेक्षागृह में आयोजित कार्यशाला में उन्होने कहा कि कोरोना काल में सोसाइटी ने न केवल इंसानों का ख्याल रखा बल्कि पशुओं के दाना-पानी की व्यव्स्था किया। उन्होने लोगों से अपील किया कि रेडक्रास सोसाइटी के खाते में अधिक से अधिक धनराशि का योगदान करें ताकि समाज के गरीब वर्ग की सेवा की जा सकें। उन्होने कहा कि रेडक्रास के लिए प्राप्त धन का इस्तेमाल जनहित में किया जाता है। समय समय पर इसका आडिट भी कराया जाता है।

उन्होने कहा कि कोरोना काल में ट्रेनें दिन में भी आती थी तथा रात में भी परन्तु रेडक्रास सोसाइटी के सचिव डाॅ0 सीके वर्मा, कुलविन्दर सिंह, कुलदीप सिंह तथा इनके सहयोगी हर समय खाना, पानी, विस्किट, शर्बत आदि लेकर रेलवे स्टेशन पर उपस्थित रहते थे। इसके अलावा कन्टेनमेन्ट जोन में जाकर लोगों को दैनिक उपयोग की आवश्यक वस्तुए भी उपलब्ध कराते थे, जबकि कोरोना काल में कन्टेनमेन्ट जोन में जाना खतरे वाला होता था, फिर भी इन लोगों ने अपने कदम पीछे नही हटाये और लोगों की सेवा करते रहे।
सोसाइटीे के सचिव कुलविन्दर सिंह ने बताया कि रेडक्रास सोसाइटी द्वारा कोरोना काल में रेलवे स्टेशन तथा कन्टेनमेन्ट जोन में खाद्यान्न, मास्क, सेनेटाइजर वितरण तथा बुखार नापने का भी काम किया है। वृद्धा आश्रम में स्वास्थ्य परीक्षण तथा दैनिक उपयोग की वस्तुओ का वितरण किया है। बादशाही अखाड़ा में समय-समय पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया है। इस समय कपड़ा बैंक बनाया गया है, जिसमें कोई भी व्यक्ति अपने पुराने कपड़े लाकर जमा कर सकता है। आचार्य रामचन्द्र शुक्ल मेमोरियल पुस्तकालय के लिए बुक कलेक्सन किया जा रहा है। कोई भी व्यक्ति अपनी किताबे बादशाही अखाडे़ में लाकर जमा कर सकता है। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा, सिविल जज/सचिव, विधिक सेवा प्राधिकरण कुवर मित्रेश सिंह कुशवाहा, सीएमओ डाॅ. अनूप श्रीवास्तव, एएसपी रविन्द्र कुमार, एडीएम अभय कुमार मिश्र, जिलाध्यक्ष महेश शुक्ला, एसीएमओ तथा रेडक्रास सोसाइटी के सचिव डाॅ. सीके वर्मा, डाॅ.अनिल श्रीवास्तव, अध्यक्ष आईएमए विमल पाण्डेय,श्याम नरायण चैधरी,विशाल पाण्डेय, दीपेन्द्र सिंह,शशांक राज गोठिया,देवेश त्रिपाठी, मंदीप सिंह आदि उपस्थित रहे।