Saturday, July 6, 2024
बस्ती मण्डल

स्वास्थ्य कर्मियों ने लगवाया कोविड का दूसरा डोज

बस्ती।स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड-19 के टीके का दूसरा डोज सोमवार को लगाया गया। इसी के साथ टीकाकरण से वंचित रह गए स्वास्थ्य कर्मियों को प्रतिरक्षित करने के लिए मॉपअप राउंड भी चलाया गया। मेडिकल कॉलेज सहित जिले के 17 अस्पतालों व सीएचसी, पीएचसी में टीकाकरण किया गया। मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल, सीएचसी रुधौली व कप्तानगंज में टीके का दूसरा डोज लगाने के लिए अलग से एक एक बूथ बनाए गए थे। प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी टीकाकरण की प्रक्रिया पर नजर बनाए हुए थे।

कोविड टीकाकरण के पहले चरण में पहले दिन 16 जनवरी को मेडिकल कॉलेज व स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत 342 चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मियों को कोविशील्ड का टीका लगाया गया था। इन लोगों के दूसरे डोज के लिए 15 फरवरी की तिथि निर्धारित की गई थी। जिन अस्पतालों में इन्हें टीका लगाया गया था, आज उन्हीं जगहों पर दूसरे डोज के लिए बूथ बनाया गया था। जिला अस्पताल में सुबह से ही दूसरा डोज लगवाने वालों के आने का सिलसिला शुरू हो गया था। दोपहर 12 बजे तक 38 लोगों को टीके की दूसरी डोज लगाई जा चुकी थी।

जिला अस्पताल के डॉ. अवधेश चौबे, प्रमात्मा प्रसाद चौधरी, डॉ. राम चंदर, डॉ. पीके चौधरी, सर्वेश राय, पुष्पा गौड़, ललिता कुमार, सीमा चौधरी सहित अन्य स्टॉफ टीकाकरण केंद्र पहुंचे तथा दूसरी डोज लगवाई। सभी लोग दूसरी डोज लगवाकर काफी खुश नजर आ रहे थे। उनका कहना था कि अब वे खुद को काफी सुरक्षित महसूस कर रहे हैं।
छूटे हुए स्वास्थ्य कर्मियों के लिए सोमवार को ही मॉपअप राउंड भी चलाया गया। सभी अस्पतालों से कहा गया था कि वे अपने यहां टीकाकरण से छूटे हुए लोगों को खोज कर टीका लगवाएं।

स्वास्थ्य कर्मियों की सूची तैयार कराई गई थी। अस्पतालों से फोन कर उन्हें कॉल भी किया जा रहा था। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. फकरेयार हुसैन ने बताया कि मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल सहित सभी ब्लॉक स्तरीय अस्पतालों में बूथ बनाया गया हैं, यहां पर केवल छूटे हुए स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जा रहा है। इसके अलावा मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल, सीएचसी रुधौली व कप्तानगंज में टीके का दूसरा डोज भी लगाया जा रहा है। सभी बूथ सामान्य तरीके से संचालित किए गए हैं।