Sunday, April 21, 2024
बस्ती मण्डल

एक दिवसीय जनपद स्तरीय अधिकारियों की कार्यशाला आयोजित हुयी

बस्ती 03 सितम्बर 2020 सू०वि०, सतत् विकास लक्ष्य विषयक एक दिवसीय जनपद स्तरीय अधिकारियों की कार्यशाला जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन की अध्यक्षता में पुलिस लाईन सभागार में आयोजित हुयी। इस अवसर पर उन्होने कहा कि विश्व स्तर पर कार्यो का मानक स्थापित करने का समय है। हमारे कार्यो से विश्व स्तर पर हमारी पहचान बनती है। इससे फारेनइन्वेस्टमेण्ट आकर्षित होता है।
उन्होने कहा कि हमारे जिले में अधिकारियों की अच्छी टीम है।  इसलिए सतत् विकास के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए सभी संबंधित विभागों को अपनी योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए जागरूक रहना होगा। योजनाओं के सफल क्रियान्वयन से ही एसडीजी के लक्ष्यों को प्राप्त किया जा सकता है।
उन्होने कहा कि विकास के लिए ग्राम पंचायत, नगर निकाय तथा जिले स्तर को आधार मानकर योजनाओं का वर्गीकरण किया गया है। इस स्तर पर तैनात अधिकारी-कर्मचारी अपनी जिम्मेदारी को समझें। छोटी से छोटी योजना को गुणवत्तापूर्ण, समयवद्ध ढंग से पूरा करें तथा समस्या का निस्तारण करें।
उन्होने कार्यशाला की सफलता की शुभकामना व्यक्त करते हुए अधिकारियों से अपील किया कि विकास कार्यो के प्रति सजग हो, जिम्मेदारीपूर्वक रिपोर्टिंग करें, गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें। जिला प्रशिक्षण अधिकारी डाॅ0 विवेक कुमार ने सतत् विकास लक्ष्य और टार्गेट, नीति आयोग के द्वारा विकसित किए गये इण्डीकटर्स, इण्डेक्स मेथडोलाॅजी एवं ग्राम पंचायत स्तर पर प्रस्तावित रणनीति पर विस्तृत रूप से प्रकाश डाला। उन्होने बताया कि अन्य राज्यों की तुुलना में उत्तर प्रदेश में स्थिति को बदलने के लिए नियोजन विभाग द्वारा जारी शासनादेश के माध्यम से जनपद स्तर पर कार्यो एंव दायित्वों का निर्धारण करते हुए टास्क फोर्स एंव एसडीजी सेल का गठन किया गया है जिसके नोडल मुख्य विकास अधिकारी है।
कार्यशाला में जिला विकास अधिकारी अजीत श्रीवास्तव, परियोजना निदेशक आरपी सिंह, उपायुक्त श्रम रोजगार रामदुलार, उपायुक्त स्वतः रोजगार इन्द्रपाल सिंह, जिला अर्थ एंव संख्या अधिकारी टीपी गुप्ता, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डाॅ0 अश्वनी कुमार, उप निदेशक कृषि डाॅ0 संजय त्रिपाठी, जिला कृषि अधिकारी संजेश श्रीवास्तव, वरिष्ठ प्रशिक्षक मुकेश कुमार सहित जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहें।