Sunday, June 30, 2024
बस्ती मण्डल

करमा देवी शैक्षिक संस्थान समूह गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा देने के लिए अपने विकास के पथ पद अग्रसर है-प्रोफेसर देवेन्द्र बहादुर श्रीवास्तव

—कर्मा देवी शिक्षण संस्थान का 14 स्थापना दिवस समारोह पूर्वक सम्पन्न

बस्ती। मण्डल का ख्यातिलब्ध शिक्षण संस्थान करमा देवी शैक्षणिक संस्थान समूह संसारपुर का स्थापना दिवस 11 दिसम्बर 2023 को बड़े हर्ष उल्लास के साथ मनाया गया। इस संस्थान की स्थापना 11 दिसम्बर 2009 को श्रीमती नीता सिंह एंव श्री ओम नरायण सिंह पूर्व (आई.ए.एस) द्वारा अपने जन्म दिन पर किया गया था यह संस्थान अपने स्थापना से लगातार उत्तोतर पथ पर अग्रसर हैं इस वर्ष कार्यक्रम का उ‌द्घाटन मां सरस्वती पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन से प्रारम्भ हुआ।

कार्यक्रम में संस्थान के सभी सवर्गों के बच्चों ने विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। इस वर्ष संस्थान ने अपने कार्यक्रम को नवरसों पर आधारित कर बच्चों एवं युवाओ को चैतन्यता लाने का एक बड़ा प्रयास किया है जिसमें युवा और बच्चे जीवन के मुख्य धारा से जुड़ सके और राष्ट्र के निर्माण में अपनी भूमिका निभा सके। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सिद्वार्थ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो हरि बहादुर श्रीवास्तव ने संस्थान के उत्तरोत्तर विकास पर अपना संबोधन देते हुए कहा की करमा देवी शैक्षिक संस्थान समूह गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा देने के लिए अपने विकास के पथ पद अग्रसर है। साथ ही साथ उन्होंने शिक्षण तकनीकी को आज की शिक्षा के लिए आवश्यक माना है तथा सिद्धार्थ विश्वविद्यालय के पठन पाठन पर प्रकाश डालते हुए विश्वविद्यालय के डीजिटल प्लेटफार्म पर शिक्षण विधियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि के रूप में बस्ती जनपद के मंडलायुक्त श्री अखिलेश सिंह ने अपने वक्तव्य में कहा कि आप अपनी शिक्षा के द्वारा अपनी पहचान बना सकते है। भविष्य सफलता कैसे मिल सकती है वह संस्कृत के एक श्लोक से उधृत करते हुए बच्चो एंव युवाओं को प्ररित किया। करमा देवी शैणिक संस्थान समूह के कार्यक्रम के अतिथि के रूप में बस्ती मण्डल के आई०जी० श्री आर०के० भरद्वाज ने संस्थान के उत्तरोत्तर विकास पर अपना संबोधन देते हुए कहा कि यह ऐतिहासिक दृष्टि से शिक्षा के त्रिवेणी के रूप में स्थापित है और इस संस्थान के गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के रूप बस्ती जनपद का गौरवपूर्ण शिक्षण संस्थान है इसी क्रम में अतिथि बस्ती जनपद के जिलाधिकारी श्री आन्द्रा वामसी ने अपने वक्तव्य में कहा- कि करमा देवी शिक्षण संस्थान समूह बस्ती जनपद के शिक्षण संस्थानों मे उच्च स्थान रखता है साथ ही साथ बच्चे अपना विकास शिक्षा के द्वारा ही कर सकते है। शिक्षा ही जीवन का मूल आधार है उसी के माध्यम से हमारी पहचान समाज में होती है मन्दिर है। कार्यक्रम के अतिथि ब्रिगेडियर श्री आर० डी० सिंह ने करमा देवी शैक्षिक संस्थान के गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को ही उसकी पहचान बताई। इस कार्यकम में विभिन्न संस्थान के शिक्षकों को भी सम्मानित किया गया इस कार्यक्रम में प्रबंधक नीता सिंह, संस्थान समूह के चेयरमैन ओम नारायण सिंह संस्थान की सीईओ अंशु सिंह गौतम संस्थान के डायरेक्टर यजुवेंद्र विक्रम सिंह,दुर्गेश बहादुर सिंह “बब्बू” उपस्थित रहे।