Saturday, June 29, 2024
बस्ती मण्डल

12वें बस्ती मिनी मैराथन दौड़ की तैयारियों के सम्बन्ध में आयोजन समिति द्वारा बैठक की सम्पन्न

बस्ती। 8 अक्टूबर दिन रविवार को नेशनल एसोसिएशन ऑफ़ यूथ द्वारा आयोजित किये जा रहे 12वें बस्ती मिनी मैराथन दौड़ की तैयारियों के सम्बन्ध में शहर स्थित एक होटल के सभागार में आयोजन समिति द्वारा बैठक की गयी।
बैठक को संबोधित करते हुए नेशनल एसोसिएशन ऑफ़ यूथ के अध्यक्ष भावेष पाण्डेय ने कहा कि पिछले 11 वर्षों से “बस्ती मिनी मैराथन” अनवरत अपनी सफलता को प्राप्त करता आया है, और बस्ती की पहचान बन गया है, जिसकी प्रशंसा स्वयं देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने की है। 11 वर्षों के बस्ती के लोगों के साथ और सहयोग से आज यह कार्यक्रम किसी पहचान का मोहताज नहीं है, पिछले 5 वर्षों में बस्ती प्रशासन का भी साझा प्रयास इस कार्यक्रम को सफल बनाने एवं युवाओं को एक अच्छा मंच प्रदान करने के लिए रहा है, इस वर्ष नेशनल एसोसिएशन ऑफ़ यूथ द्वारा आयोजित हो रहे 12वें बस्ती मिनी मैराथन दौड़ की कोई सम्बद्धता शासन या प्रशासन से नहीं है।
गत वर्ष इस खेल कार्यक्रम में लगभग 5000 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था, जिसमें 10 राज्यों से आये प्रतिभागी भी शामिल हैं, बस्ती के लोगों के समर्थन और आशीर्वाद से यह कार्यक्रम पुनः अपनी सफलता को प्राप्त होगा। बस्ती मिनी मैराथन दौड़ में सिर्फ बस्ती जनपद ही नहीं बल्कि अन्य जिलों और राज्यों से भी प्रतिभागियों को आमंत्रित किया गया है। दौड़ में 14 वर्ष और इस से ऊपर की उम्र के प्रतिभागी हिस्सा ले सकते हैं, दौड़ के लिए प्रतिभागियों को पहले से पंजीकरण कराना होगा और प्रातः 6 बजे शास्त्री चौक पहुंचना होगा, महिला एवं पुरुष दोनों वर्गों में समान पुरस्कार प्रथम, द्वितीय और तृतीय क्रमशः 11000, 7500 और 5100 का नगद पुरस्कार दिया जायेगा इसके साथ ही खेल के लिए उपयोगी उपहार भी दिए जायेंगे।
इच्छुक प्रतिभागी www.bastimarathon.in पर विजिट कर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं अथवा शास्त्री चौक के निकट आरकेबीके पेट्रोल पंप के निकट स्थित कार्यालय से अपना पंजीकरण करा सकते हैं, प्रतिभागियों के लिए हेल्पलाइन नंबर 9161218800 है।
बस्ती मिनी मैराथन दौड़ शास्त्री चौक से प्रारंभ होकर गांधीनगर होते हुए नेहरु चौक से मालवीय रोड से रौता चौराहे होते हुए सुभाष तिराहे से वी मार्ट से तहसील गेट होते हुए वापस शास्त्री चौक पर संपन्न होगी, दौड़ की कुल दूरी 6.5 किलोमीटर होगी। प्रतिभागियों की मार्किंग, फर्स्ट ऐड और पानी के स्टाल दौड़ के मार्ग पर लगाये जायेंगे। कार्यक्रम में करीब 200 वालंटियर्स अलग अलग जिम्मेदारियां संभालेंगे। कार्यक्रम के प्रचार अभियान के अंतर्गत 2 अक्टूबर से “बस्ती प्लॉगेथॉन” कार्यक्रम चलाया जाएगा, साथ ही साथ शहरी क्षेत्र से लेकर ग्रामीण क्षेत्र के खेल मैदानों और विद्यालयों में संपर्क स्थापित किया जाएगा और विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से जिले और आसपास के क्षेत्रों में प्रचार अभियान के माध्यम से खिलाड़ियों को जोड़ने का प्रयास करेंगे।
कार्यक्रम संयोजक सुरेन्द्र चौधरी ने कहा कि समाज के सभी वर्गों के संयुक्त प्रयास से इसे हर वर्ष भव्यता मिल रही है, इस कार्यक्रम में प्रतिवर्ष बाहर के जिलों और प्रदेशों से आने वाले प्रतिभागियों की संख्या बढ़ती ही जा रही है, यह हमारे लिए प्रसन्नता का विषय है लेकिन इसके साथ ही हमारी जिम्मेदारी बढ़ भी जाती है. इसलिए इस वर्ष कार्यक्रम प्रबंधन को हम और मजबूत करने का प्रयास करेंगे।
एसोसिएशन के जिला संयोजक कपीन्द्र मिश्र ने बताया संगठन की बस्ती इकाई द्वारा इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी प्रकार की रणनीति तैयार कर ली गयी है, हमारा लक्ष्य ज्यादा संख्या नहीं बल्कि कार्यक्रम को ज्यादा सुन्दर बनाने का है, कार्यक्रम को व्यवस्थित रूप से संपन्न कराना ही हमारा मुख्य उद्देश्य है।
वरिष्ठ समाज सेवी सरोज बाबा ने मैराथन के बारे में बताते हुए अपने अनुभव साझा किया। उन्होंने कहा के बस्ती की पहचान बन चुकी बस्ती मिनी मैराथन अब पूरे देश में जानी जा रही जिससे हम सभी बस्ती वासियों में एक अलग उत्साह है और हम पुनः बस्ती में इस 12 वें मैराथन को एतिहासिक बनाने हर संभव प्रयास करेगें।
समाजसेवी कात्यायनी चतुर्वेदी ने कहा के बस्ती का हर युवा इस संगठन से जुड़ कर निरंतर मैराथन में चार चांद लगाने का कार्य कर रहा है, आज हर बस्ती वासी हमसे जुड़ा है और ये कार्यक्रम बस्ती को एक पहचान दिलाने में सहायक हो रहा है।
जिसमे विवेक मणि त्रिपाठी, नवीन त्रिपाठी, रितिकेश, अशोक तिवारी, राम प्रताप सिंह, अरुण पाण्डेय,वैभव पाण्डेय,राकेश सिंह,श्रीकांत चतुर्वेदी,अमन वर्मा, शिवा सिंह,आदित्य कुमार,अशोक प्रजापति,हर्ष द्विवेदी,बृजभूषण उपाध्याय,अमित पटेल,अभिनव श्रीवास्तव, अमित कुमार मिश्रा,हिमांशु मिश्र,अनिल कुमार पांडे, सुधीर कुमार पांडे, कुसुम यादव, शांभवी मिश्रा, स्वाति गौड़, हिमांशु सोनी, योगेंद्र प्रसाद शुक्ला, पवन कुमार शुक्ला, शाश्वत श्रीवास्तव, आशुतोष श्रीवास्तव, रितेश श्रीवास्तव, शुभम शुक्ला,प्रत्युष यादव, अंशुमान पांडे, नीरज उपाध्याय, अभिषेक त्रिपाठी,संतोष कुमार गुप्ता,राहुल मिश्र,प्रमोद कुमार तिवारी,पवन गुप्ता,विनीत मिश्रा,देव मिश्रा,अष्टभुजा शुक्ल, आत्मा सिंह, संध्या दीक्षित,प्रभात पाल,बालगोविंद,अंबुज कुमार यादव,राम विनय पाण्डेय,लालू प्रसाद यादव,चंद्रभूषण सिंह,कैलाश, शरद शुक्ला,स्तुति सिंह, राहुल उपाध्याय,रवीश मिश्रा,अंकित कुमार गुप्ता,अमित पाण्डेय, आशुतोष सिंह,हेमंत, ओमप्रकाश चौधरी,दुर्गेश कुमार,सिद्धांत मिश्रा, राम विलास कसौधन (दैनिक आज) आदि लोग मौजूद रहे।