Tuesday, June 25, 2024
धर्म

डॉ. विवेक को ‘युवा एस्ट्रोलाजर’ सम्मान सेमिनार में ज्योतिष विज्ञान के मर्म पर विमर्श

बस्ती। राजधानी दिल्ली के एक होटल में ज्योतिष विद्या पर आधारित दो दिवसीय सेमिनार में बाल्यावस्था से ही ज्योतिष विज्ञान का ज्ञान प्राप्ति के मार्ग पर अग्रसर बस्ती निवासी डॉ. विवेक को ‘युवा एस्ट्रोलाजर’ सम्मान से सम्मानित किया गया। उन्हें यह पुरस्कार सिने अभिनेत्री शाहनाज पद्मेश और नव्या सिंह, मीनू शर्मा ने प्रदान किया।
डॉ. विवेक ने बताया कि एशियन फेडरेशन और स्टार एचीव एवार्ड संस्था द्वारा आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम में देश विदेश के लगभग 200 ज्योतिष विज्ञान के विशेषज्ञ एकत्र हुये और ज्योतिष के विभिन्न पहलुओं, उसकी संभावनाओं पर विस्तार से चर्चा हुई। इसके बाद योग्यतानुसार विद्वतजनों को सम्मानित किया गया।

डॉ. विवेक ने बताया कि ज्योतिष विज्ञान के क्षेत्र में अपार संभावनायें हैं और इस विधा से रोगों का उपचार, प्रारम्भिक चेतावनी, पृथ्वी पर होने वाली सम सामयिक घटनाओं की सटीक जानकारी संभव है। इस विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से चर्चा हुई। ज्योतिष विज्ञान के विश्व स्तर पर प्रतिष्ठित जी.डी. वशिष्ठ, विकास घेमरे, मीनू शर्मा, डा. शिप्रा मिश्रा, डा. हेमन्त जैन आदि ने सेमिनार में कहा कि ज्योतिष विशुद्ध विज्ञान है और समाज हित में इस ज्ञान का उपयोग कर मानव जीवन को नये आधार दिये जा सकते हैं। इस दिशा में शोध कार्य निरन्तर जारी है। डॉ. विवेक ने बताया कि वे नेपाल के काठमाण्डू में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद अन्य देशों के लिये रवाना होंगे।