Tuesday, July 2, 2024
हेल्थ

2.8 लाख लोगों की कराई जाएगी मलेरिया की जांच

बस्ती, 5 जून 2023। जिले में 2.8 लाख लोगों की मलेरिया की जांच की जाएगी। पिछले चार साल से जिले में मलेरिया का एक भी केस नहीं निकला है, लेकिन सतर्कता बरकरार है। इसी कड़ी में पहली जून से शुरू हुए एंटी मलेरिया माह के दौरान लोगों को मलेरिया के प्रति जागरूक करने के साथ लक्षण वाले मरीजों की जांच भी कराई जा रही है।
जिला मलेरिया अधिकारी आइए अंसारी ने बताया कि अभियान के दौरान लोगों को मच्छरों के प्रजनन स्थलों को खाली कराने के लिए प्रेरित किया जाएगा । कूलर, पानी की टंकी, गमले, गमले के नीचे रखी प्लेट, पशु-पक्षियों के पानी पीने के पात्र, घर में पड़े कबाड़, पुराने टायर, फ्रिज के पीछे की ट्रे, टूटे बर्तन, और अनुपयोगी पात्र आदि में मच्छर पनपते हैं। समुदाय के व्यवहार में परिवर्तन कर मच्छरों के लार्वा को इन स्रोतों से नष्ट करवाया जा रहा है ।
श्री अंसारी ने बताया कि मच्छर पर वार, लार्वा पर प्रहार, मलेरिया का संहार कार्यक्रम के नारे के साथ मच्छररोधी कार्यक्रम का क्रियान्वयन प्रभावी ढंग से कराया जाना है। सोशल मीडिया व अन्य माध्यमों से इसका प्रचार प्रसार करने के लिए लोगों को प्रेरित किया जाएगा। पिछले साल के अभियान में लगभग एक लाख लोगों की मलेरिया की जांच की गयी थी । इस बार इसे और भी बढ़ाना है। आशा, एएनएम, सीएचओ व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को अभियान में शामिल किया जा रहा है। इनका प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर मलेरिया जांच, उपचार , और फॉलोअप कार्य में सहयोग लिया जाएगा। गांव स्तर पर रोग की शीघ्र पहचान करते हुए नजदीकी स्वास्थ्य इकाई तक संभावित रोगी को पहुंचाने में आशा व एएनएम सहयोग करेंगी।

एंटी मलेरिया माह का उद्देश्य
– आम लोगों में मलेरिया के प्रति जागरूकता पैदा करना।
– मलेरिया से बचाव व नियंत्रण के लिए जनसमुदाय की सहभागिता सुनिश्चित करना।
– मलेरिया से बचाव और त्वरित उपचार पर विशेष जोर दिया जाना।

जन-जन तक पहुंचाना है यह संदेश-
– हमने ठाना है, मलेरिया मिटाना है।
– दूर होगी मलेरिया की बीमारी, जब होगी सभी की भागीदारी
– जन-जन का यही है नारा, मलेरिया मुक्त हो गांव हमारा।
– पानी ठहरेगा जहां, मच्छर पनपेगा वहां।
– छोटी सी मछली गम्बूजिया है नाम, मच्छरों का करती है काम तमाम
– संकल्प है हमारा, पाना है मलेरिया से छुटकारा।
– जच्चा-बच्चा को मलेरिया से नहीं होगी हानि, यदि गर्भवती बरतेंगी सावधानी।

डीएमओ के नेतृत्व में चला अभियान
डीएमओ के नेतृत्व में बहादुरपुर ब्लॉक के पकरी छब्बर गांव में शनिवार को अभियान चलाया गया। बीएचडब्ल्यू अनुपम और रवींद्र सिंह की देख-रेख में गांव में एंटी लार्वा का छिड़काव कराने के साथ ही फागिंग भी कराई गई। गांव के 50 लोगों की आबादी का यह पुरवा है, यहां पहले एक जेई का केस मिला था। विभाग की ओर से चलाए गए अभियान में मलेरिया सहित अन्य बीमारियों से बचाव के बारे में ग्रामीणों को बताया गया है।
ग्राम प्रधान रामफेर सहित अन्य ने सहयोग प्रदान किया।