Sunday, July 7, 2024
बस्ती मण्डल

संतकबीरनगर। छोटे बच्‍चों को पढ़ाने के लिए यूं तो तमाम प्‍लेवे स्‍कूल जिला मुख्‍यालय पर खुले हुए हैं, लेकिन इन सभी के बीच बच्‍चों को बेहतर शिक्षा देने के लिए जिला मुख्‍यालय के सुगर मिल चौराहे पर स्थि‍त जीआर मांटेसरी स्‍कूल इन सभी से अलग है। कारण यह है कि यह जिले का सबसे सस्‍ता और आधुनिक तथा पूरी तरह से वातानुकूलित प्‍लेवे स्‍कूल है जहां बच्‍चे बेहतर माहौल में खेल खेल में शिक्षा प्राप्‍त करते हैं।

जीआर मांटेसरी के निदेशक प्रवीण त्रिपाठी बताते हैं कि हमारे स्‍कूल में बच्‍चों को शुरुआती दौर से ही बहुमुखी प्रतिभा का धनी बनाने का प्रयास किया जाता है। बच्‍चों में शिक्षा को लेकर लगन, खेलकूद के महत्‍व, विभिन्‍न प्रकार के इलेक्‍ट्रानिक गैजेट के लाभ व हानि के बारे में शुरुआती दौर से ही मनोवैज्ञानिक रुप से बच्‍चों को तैयार किया जाता है। आर्ट, क्राफट, संगीत, व्‍यायाम, योग के बारे में भी उन्‍हें ज्ञान दिया जाता है। यही नहीं बच्‍चों को घर में और परिवार में किस तरह का व्‍यवहार करना चाहिए, इसके प्रति भी जागरुक किया जाता है। बच्‍चा शिक्षा के प्रति आकर्षित इसके लिए विभिन्‍न प्रकार की सहायक सामग्रियों से बच्‍चों को शिक्षा दी जाती है। पूरी तरह से वातानुकूलित माहौल में बच्‍चों को बेहतर शिक्षा देना ही एकेडमी का उददेश्‍य है।

*हर पांच बच्‍चे पर एक शिक्षिका व दाई*

स्‍कूल में बच्‍चों को बेहतर शिक्षा देने के लिए हर पांच बच्‍चे पर एक शिक्षिका व एक दाई की व्‍यवस्‍था है। पांच बच्‍चे से एक भी बच्‍चा अधिक होने पर अतिरिक्‍त शिक्षिका की व्‍यवस्‍था की जाती है, ताकि बच्‍चे बेहतर माहौल में शिक्षा ग्रहण कर सकें। बच्‍चे के उपर विशेष ध्‍यान दिया जा सके।

*हर रुट पर है वाहन की व्यवस्था*

जिला मुख्‍यालय के हर रुट जिला अस्‍पताल, पुलिस लाइन्‍स, होटल सोनी, मनियरा, मेंहदावल बाईपास, बनियाबारी, जिला कारागार, आफिसर्स हास्‍टल, आरटीओ क्षेत्र व अन्‍य स्‍थानों पर बच्‍चों को ले जाने के लिए वाहन की व्‍यवस्‍था की गयी है। हर वाहन में शिक्षिकाएं बैठकर बच्‍चों को सुरक्षित उनके परिजनों तक पहुंचाने के लिए जाती हैं।

*स्‍कूल में मौजूद सुविधाएं*

हर क्‍लास रुम में प्रोजेक्‍टर की व्‍यवस्‍था
बच्‍चे के लिए अलग आलमारी तथा खेलने के उपकरण
हर क्‍लास में एयर कंडीशन की व्‍यवस्‍था
बच्‍चे के भावों को जानने के लिए मनोवैज्ञानिक शिक्षक
हर बच्‍चे के लिए आर ओ के पानी की व्‍यवस्‍था
जिला मुख्‍यालय के हर रुट पर वाहन की व्‍यवस्‍था

*स्‍कूल में ली जाने वाली फीस का विवरण*
*रजिस्‍ट्रेशन शुल्‍क –* 500 रुपए मात्र
*प्रवेश शुल्‍क –* 2000 रुपए मात्र
*बुक, डायरी, बैग और कापी –* प्‍लेवे : 1450 रुपए, नर्सरी : 2150 रुपए, एलकेजी : 2380 रुपए, यूकेजी : 2638 रुपए।
*ड्रेस का शुल्‍क –* 2000 रुपए में लड़कों के लिए दो पैंट, दो शर्ट, टाई व बेल्‍ट । लड़कियों के लिए दो शर्ट- दो स्‍कर्ट, टाई व बेल्‍ट
*मासिक शुल्‍क –* 1700 रुपए प्रतिमाह ( प्‍लेवे, नर्सरी, एलकेजी व यूकेजी के लिए )