Monday, July 1, 2024
बस्ती मण्डल

प्रति एकड़ 400 कुंतल गन्ना उत्पादन का रखें लक्ष्य: प्रधान प्रबंधक

बस्ती। चीनी मिल मुण्डेरवा परिक्षेत्र में शरदकालीन गन्ना बुवाई को बढ़ावा देने के लिए चलाए जा रहे किसान जागरूकता अभियान के तहत ग्राम अमकोइल में गोष्ठी आयोजित की गई। जिसमें किसानों को नये कृषि तकनीकों का प्रयोग कर गन्ने के पैदावार में बढ़ोतरी पर बल दिया गया।

गोष्ठी को संबोधित करते हुए उत्तर प्रदेश चीनी व गन्ना विकास निगम लि. मुण्डेरवा के प्रधान प्रबंधक ब्रजेंन्द्र द्विवेदी ने कहा कि कम लागत में अधिक गन्ने की पैदावार आज समय की मांग है। किसान प्रति एकड़ 400 कुंतल से अधिक गन्ने की पैदावार हासिल करने का लक्ष्य हासिल करें। इस कार्य में चीनी मिल हर संभव मदद को तैयार है। इसके पूर्व अपने संबोधन में
उत्तर प्रदेश गन्ना शोध परिषद शहजहांपुर के पूर्व कृषि वैज्ञानिक डा.विनेश जादौन ने कहा कि शरदकाल में गन्ने की बुवाई कर किसान अधिक उपज प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए उन्नत प्रजाति के बीज के प्रयोग पर जोर देना होगा। गन्ना किसान संस्थान पिपराइच के सहायक निदेशक ओपी गुप्ता ने कहा कि किसान गन्ने के साथ सहफसली खेती अवश्य करें। इससे किसानों को अतिरिक्त आय होगी तथा खेत में खरपतावार में भी कमी आयेगी। इसके लिए गन्ना किसानों को प्रशिक्षित करने का अभियान चलाया जा रहा है। मार्च 2023 तक 15 हजार किसानों को प्रशिक्षित करना है। गन्ना शोध संस्थान सेवरही के वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. वीके मिश्र ने कहा कि गन्ने में लगे रोगों से फसलों का बचाव कर किसान अतिरिक्त 20 से 25 प्रतिशत अधिक उपज प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे में किसानों को अत्यधिक जागरूक रहना होगा। चीनी मिल के मुख्य गन्ना प्रबंधक कुलदीप द्विवेदी ने विस्तार से किसानों के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी। गन्ना विकास से जुड़ी कार्यदाई संस्था एलएसएस के गन्ना सलाहकार एसपी मिश्र ने कहा कि शरदकालीन गन्ना बुवाई कर किसान अधिक उपज प्राप्त कर सकते हैं। इसको लेकर संस्था द्वारा विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। गन्ने की बड़े पैमाने पर नर्सरी तैयार करने से लेकर ट्रेंच रिंगपिट विधि से गन्ना बुवाई को हम अभियान के रूप में चला रहे हैं। जिसमें अभी तक उल्लेखनीय सफलता मिली है। एलएसएस के महाप्रबंधक गन्ना डा. वीके द्विवेदी ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। संगोष्ठी में गन्ना प्रबंधक मनोज तिवारी, रमेश सिंह के अलावा अन्य अधिकारी व कर्मचारी सहित बड़ी संख्या में किसान मौजूद रहे।