Friday, July 5, 2024
बस्ती मण्डल

विद्यालय में पौधरोपण कर दिया पर्यावरण संरक्षण का सन्देश

बस्ती। विकास खण्ड सल्टौआ गोपालपुर के प्राथमिक विद्यालय रामपुर मुड़री में बुधवार को प्राथमिक शिक्षक संघ सल्टौआ के ब्लॉक अध्यक्ष राम भरत वर्मा व प्रधान प्रतिनिधि धर्मेन्द्र कुमार के नेतृत्व में पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के अंतर्गत विद्यालय परिवार व ग्रामवासियों ने मिलकर विद्यालय प्रांगण में छायादार पौधे लगाए।
अध्यक्ष राम भरत वर्मा ने कहा कि वृक्ष को मनुष्य का सबसे अच्छा दोस्त कहा जा सकता है, वास्तव में यदि वृक्ष नहीं होते तो धरती पर जन जीवन ही नहीं होता। वृक्ष हमें विभिन्न प्रकार के फलों और सब्जियों की प्रचुरता प्रदान करते हैं। वृक्ष हम सबको छाया प्रदान करते है और वातावरण को ठंडा बनाते है, वातावरण मे नमी के स्तर को नियंत्रित करता है तथा मिट्टी के कटान को रोकने में मदद करता है वृक्षों से बहुत सी जीवन उपयोगी वस्तुएं मिलती है। वृक्षों से ही पर्यावरण का निर्माण होता है।
प्रधान प्रतिनिधि धर्मेन्द्र कुमार ने कहा कि वृक्ष मानव जीवन के लिए बहुत उपयोगी होता है। मानव होने के नाते हम सभी की जिम्मेदारी है कि हम वृक्षों को बचायें और अधिक से अधिक वृक्ष लगायें।
इस दौरान विद्यालय परिवार के संजीव कुमार, सत्येंद्र सिंह, शिवांगी जयसवाल, अनुराधा जायसवाल, सूर्यभान सहित गांव के लोगों ने सहयोग किया।