Sunday, June 30, 2024
हेल्थ

आयुष्मान भारत योजना में अच्छा काम करने पर मिला सम्मान

बस्ती, 16 अगस्त 2022। आयुष्मान भारत पीएम जन आरोग्य योजना के तहत अच्छा काम करने वाले एक निजी व एक सरकारी अस्पताल को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सम्मानित किया गया। प्रभारी मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एके गुप्ता ने निजी अस्पताल नवज्योजित आई हास्पिटल व मेडिकल कॉलेज की चिकित्सा इकाई ओपेक अस्पताल कैली को इस अवसर पर प्रमाण पत्र सौंपकर सम्मानित किया। शासन ने ऐसे अस्पतालों को स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में सम्मानित करने का निर्देश दिया था।
आयुष्मान भारत योजना के नोडल ऑफिसर डॉ. सीएल कन्नौजिया ने कहा कि नवज्योति आई हास्पिटल ने योजना के तहत जनवरी से अब तक 5664 मोतियाबिंद का ऑपरेशन कर रिकार्ड बनाया है। अस्पताल के प्रबंधक डॉ. प्रेम प्रकाश दूबे ने बताया कि अस्पताल की ओर से गांव-गांव कैम्प लगाकर बुजुर्गो की आंख की जांच की जा रही है तथा मोतियाबिंद के मरीजों को चि्ह्तित कर अपने अस्पताल में बुलाकर नि:शुल्क ऑपरेशन किया जा रहा है। कहा कि यह वह लोग हैं, जो निजि खर्च पर अपना ऑपरेशन नहीं करा सकते थे।
सीएमओ डॉ. एके गुप्ता ने कहा कि सरकार की मंशा है कि ज्यादा से ज्यादा लाभार्थी परिवारों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाए तथा जरूरत पड़ने पर इन्हें योजना के तहत लाभांवित भी कराया जाए। इस योजना के तहत एक परिवार को एक साल में पांच लाख रुपए तक की नि:शुल्क इलाज की सुविधा मुहैया कराई जा रही है। लाभार्थी योजना से संबद्ध निजी व सरकारी अस्पताल कहीं भी इलज करा सकते हैं।

कुल लाभार्थी परिवारों की संख्या- 260222
कुल जारी आयुष्मान कार्ड की संख्या- 240971
अब तक लाभाविंत हुए मरीजों की सुख्या- 17942
योजना से संबद्ध निजी अस्पतालों की संख्या- 23
योजना से संबद्ध राजकीय अस्पतालों की संख्या- 17

कैसे मिल सकता है लाभ
2011 की बीपीएल सूची में शामिल परिवार, अन्त्योदय राशन कार्ड धारक परिवार तथा वह श्रम कार्ड धारक परिवार जिनका नाम आयुष्मान योजना की सूची में शामिल है, उनके परिवार के लोग किसी भी सरकारी, योजना से संबद्ध निजी अस्पताल में नि:शुल्क आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। कार्ड धारक के बीमार पड़ने पर इन अस्पतालों में पांच लाख रुपए तक नि:शुल्क इलाज की सुविधा हर साल मुहैया कराई जाएगी।

इलाज के साथ मिली बेहतर सुविधा

कैली अस्पताल में हो रहा सर्वाधिक ऑपरेशन
सरकारी क्षेत्र में ओपेक अस्पताल कैली में सर्वाधिक हर तरह का ऑपरेशन योजना के तहत किया जा रहा है। सीएमएस डॉ. एएन प्रसाद ने बताया कि जनवरी से अब तक अस्पताल में 106 सफल ऑपरेशन योजना के तहत हो चुके हैं। यहां पर जो भी मरीज भर्ती होते हैं, अगर वह योजना के लाभार्थी होते हैं तो उनका इलाज आयुष्मान भारत योजना के तहत कराने का प्रयास किया जा रहा है। उनके लिए दवाओं आदि का अलग से भी प्रबंध किया जा रहा है।

आयुष्मान मित्र की भूमिका होती है महत्वपूर्ण
योजना की कामयाबी में अस्पताल के आयुष्मान मित्र की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। कैली अस्पताल की आयुष्मान मित्र अंजलि श्रीवास्तव ने बताया कि अस्पताल में जो मरीज भर्ती होते हैं, उनके पास जाकर वह पूछती है कि वह योजना के लाभार्थी है कि नहीं। अगर वह आयुष्मान कार्ड धारक है तो कार्ड मंगाकर, यदि कार्ड नहीं बना है तो अस्पताल में कार्ड बनाकर उन्हें लाभांवित कराने का प्रयास किया जाता है। योजना के तहत लाभार्थियों को बेहतर इलाज की सुविधा मिलती है, जिससे वह काफी खुश हो जाते हैं। नवज्योति अस्पताल के आयुष्मान मित्र मनीष जायसवाल ने बताया कि कैम्प के दौरान व ओपीडी में आने वाले ज्यादा से ज्यादा मरीजों का आयुष्मान कार्ड बनवाकर उन्हें लाभांवित कराया जाता है। योजना के कारण आम लोगों को बेहतर इलाज की सुविधा मुहैया हो रही है।