Monday, July 1, 2024
बस्ती मण्डल

सदैव याद किया जायेगा छत्रपति शाहू जी महाराजः का योगदान- विवेक चौधरी

बस्ती । रविवार को अपना दल एस द्वारा जिलाध्यक्ष विवेक चौधरी के संयोजन में महान समाज सुधारक राजर्षि छत्रपति शाहू जी महाराज को उनके 148 वीं जयंती पर याद किया गया।


मुख्य अतिथि अपना दल एस के प्रदेश प्रवक्ता राजेश श्रीवास्तव ने कहा कि छत्रपति शाहू ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने राजा होने के बावजूद दलित और शोषित वर्ग के कष्ट को समझा और उनसे हमेशा निकटता बनाए रखी। शाहू जी महाराज ने दलित वर्ग के बच्चों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करने की प्रक्रिया शुरू की थी। उन्होंने गरीब छात्रों के लिए छात्रावास स्थापित किए और बाहरी छात्रों को शरण प्रदान करने के आदेश दिए। ऐसे महान व्यक्ति के जीवन से प्रेरणा लेना चाहिये। कहा कि संगठन की शक्ति ही सबसे बड़ी शक्ति है संगठन जितना मजबूत होगा उतना हम मजबूत होंगे । संगठन की ताकत ही अपना दल के संस्थापक यशःकायी डॉक्टर सोनेलाल पटेल जी के सपनों को आकार देगा अब वह समय आ गया है कि हमें एकजुट होकर एक मंच पर एकमत के साथ अपनी आवाज को बुलंद करना है एकला चलो की प्रवृत्ति को खत्म करना होगा एकला चलो से नहीं बल्कि सब मिलकर चलो की संस्कृति को डेवलप करना होगास।
कहा कि अपना दल एस की राष्ट्रीय अध्यक्ष बहन अनुप्रिया पटेल ने जो सपना देखा है सामाजिक न्याय की लड़ाई जो लड़ रही है उसे हम पूरा करने में कामयाब होंगे इसलिए हम जहां हैं वहां मजबूती के साथ संगठन को ताकत देने का काम करें आज कोल्हापुर महाराष्ट्र नरेश छत्रपति शाहूजी महाराज की जन्म जयंती पर यह संकल्प लेकर यही संकल्प लेने की जरूरत तभी हम छत्रपति शाहूजी महाराज के विचारों को आकार देते हुए सामाजिक न्याय की लड़ाई लड़ पाएंगे।
जिलाध्यक्ष विवेक चौधरी ने कहा कि शाहू जी महाराज के मन में दलित वर्ग के प्रति गहरा लगाव था। दलितों की दशा में बदलाव लाने के लिए उन्होंने ‘बलूतदारी’ प्रथा का अंत किया था। इसके तहत किसी अछूत को थोड़ी सी जमीन देकर उससे और उसके परिवार वालों से पूरा गांव मुफ्त सेवाएं लेता था। वे राजा होने के बावजूद मनुष्य मात्र के विकास हेतु समर्पित रहे।
राजर्षि छत्रपति शाहू जी महाराज के जयन्ती अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को मुख्य रूप से रमेश चन्द्र गिरी, राकेश पटेल, राजेश चौधरी, मनीष कुमार श्रीवास्तव, संतराम पटेल, राजमणि पटेल, वेद प्रकाश चौधरी, प्रदीप पटेल राना, अभय पटेल आदि ने सम्बोधित किया। कहा कि उन्होंने कानून बनाकर राज्य की एक और पुरानी प्रथा ‘वतनदारी’ का अंत किया। भूमि सुधार करके उन्होंने महारों को भू-स्वामी बनने का हक दिलाया। सन 1902 में शाहू जी महाराज इंग्लैंड गए थे। वहीं से उन्होंने एक आदेश जारी करके कोल्हापुर के अंतर्गत शासन-प्रशासन के 50 प्रतिशत पदों को पिछड़ी जातियों के लिए आरक्षित कर दिया था।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से शिव कुमार चौधरी, संजय चौधरी, प्रदीप कुमार चौधरी, राकेश कुमार कन्नौजिया, नागेन्द्र कुमार, चन्द्रभान पाल, राजकुमार, राहुल चौधरी, राजीव चौधरी, प्रमोद पाल, नीरज कचेर, अब्बास अली खान, राम प्रताप पटेल, दीपचन्द्र पटेल, राधेश्याम यादव, अमर सिंह, शिवम शर्मा, राम सजीवन द्विवेदी, गीता वर्मा, निसार अहमद के साथ ही पार्टी के अनेक पदाधिकारी, कार्यकर्ता उपस्थित रहे।