Sunday, July 7, 2024
गोरखपुर मण्डल

कर-करेत्तर एवं वसूली कार्याे की डीएम ने की समीक्षा’

बिना अनुमति अधिकारी न छोडे मुख्यालय

देवरिया(गंगामणि दीक्षित) जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह कर-करेत्तर, वसूली कार्याे की मासिक समीक्षा के दौरान खराब प्रगति पाये जाने पर 04 अधिकारियों का वेतन रोकने के साथ ही 02 अधिकारियों से स्पष्टीकरण तलब किया है। उन्होने सख्त लहजे में निर्देश देते हुए कहा है कि वसूली कार्यो से जुडे सभी अधिकारियों को प्रत्येक दशा में मासिक, क्रमिक व वार्षिक लक्ष्यपूर्ति अनिवार्य रुप से सुनिश्चित करनी होगी, अन्यथा जिस किसी भी स्तर पर शिथिलता मिलेगी, उनके विरुद्ध कठोरतम कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। उन्होने सभी अधिकारियों को मुख्यालय पर निवास किये जाने तथा उनका आवासीय पता भी लिए जाने का निर्देश दिया है। कहा है कि अपने तैनाती मुख्यालय पर निवास नही करने वाले अधिकारियों के विरुद्ध भी कार्यवाही की जायेगी। साथ ही उन्होने आगाह करते हुए कहा है कि कोई भी अधिकारी बिना अनुमति मुख्यालय नही छोडेगें।
कलक्ट्रेट कार्यकक्ष में माह अप्रैल की प्रगति समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी श्री सिंह ने कर-करेत्तर से जुडे विभागों जो अधिक लक्ष्य निर्धारित किए जाने की बात रखी, उन सभी अधिकारियों से कहा कि वे या तो अपने विभाग से लक्ष्य कम कराये अन्यथा उसे प्रत्येक दशा में पूरा करना सुनिश्चित करें। इसमें लक्ष्य अधिक होने की बहानेबाजी न अपनायें।
आबकारी विभाग की माह अप्रैल की मासिक लक्ष्यपूर्ति 92 प्रतिशत ही पाये जाने पर उन्होने इस माह सहित माह मई का भी लक्ष्यपूर्ति अनिवार्य रुप से किये जाने का निर्देश दिया। वाणिज्य कर की लक्ष्यपूर्ति आलोच्य माह की 80 प्रतिशत ही पाये जाने पर काफी नाराजगी व्यक्त की। इस विभाग में तैनात 03 वाणिज्य कर अधिकारियों का वेतन रोके जाने के साथ ही लक्ष्य पूरा करने के सख्त निर्देश दिए। एआरटीओ की भी लक्ष्यपूर्ति कम होने पर सुधार लाये जाने के निर्देश दिए। मण्डी समिति के प्रवर्तन कार्य भी माह अप्रैल का शून्य पाये जाने पर उनका वेतन रोके जाने के निर्देश के साथ कहा कि अप्रैल व मई माह का लक्ष्यपूर्ति होने पर ही रोका गया वेतन आहरित होगा। भूमि विकास बैंक की भी उपलब्धि अपेक्षानुरुप कम पाये जाने पर नाराजगी जताई, सुधार लाये जाने के निर्देश दिए।
विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान कहा कि अभियान चलाकर वसूली कार्य में वेहतर प्रगति लायें। बरहज एवं गौरी बाजार उप खण्ड की वसूली लक्ष्यपूर्ति काफी कम होने पर नाराजगी व्यक्त की। हर हाल में प्रगति लाये जाने के निर्देश दिए। देसही देवरिया के ग्राम प्रधान द्वारा सुबह 06 बजे 11 हजार वोल्टेज की तार टूटे जाने की जानकारी जिलाधिकारी को उनके मोबाइल पर दी गयी, जिसकी जानकारी सायं 06 बजे तक संबंधित अधिशासी अभियंता बृजेश कुमार को नही होने पर काफी नाराजगी उन्होने जतायी तथा इसके लिए संबंधित अधिशासी अभियंता विद्युत गौरी बाजार श्री कुमार को भी स्पष्टीकरण निर्गत किए जाने का निर्देश दिया। सलेमपुर उपखंड की भी विद्युत वसूली कम पाये जाने पर सुधार लाये जाने की चेतावनी दी गयी। खनन विभाग की भी वसूली लक्ष्य का 50 प्रतिशत ही माह अप्रैल में पाये जाने पर खनन अधिकारी का भी स्पष्टीकरण तलब किया है तथा लक्ष्य पूर्ति किये जाने हेतु आगाह भी किया है। नगर पालिका/नगर निकायों को भी निर्धारित मानक लक्ष्य अनुसार पूर्ति किये जाने के भी निर्देश दिये। उन्होने प्रवर्तन कार्य से जुडे सभी अधिकारियों को छापेमारी कर, कर चोरी पर प्रभावी नियंत्रण किये जाने की हिदायद दिए।
समीक्षा बैठक में जिन अधिकारियों का वेतन रोका गया उनमें 03 वाणिज्यकर, मंडी सचिव एवं स्पष्टीकरण तलब किये जाने में अधिशासी अभियंता गौरी बाजार व खनन अधिकारी सम्मिलित हैं।
आयोजित इस बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त नागेन्द्र कुमार सिंह, एडीएम प्रशासन कुंवर पंकज, सीएमओ डा आलोक पाण्डेय, अधीक्षण अभियंता विद्युत जीसी यादव, डीएसओ विनय कुमार सिंह, एआरटीओ राजीव कुमार चतुर्वेदी, जिला कृषि अधिकारी मो0 मुजम्मिल, अपर बचत अधिकारी अनित कुमार, अधिशासी अभियंता विद्युत सदर राम सेवक राम, बरहज सचिन सिन्हा, गौरी बाजार बृजेश कुमार, सलेमपुर बृजभान सिंह सहित संबंधित विभागो के अधिकारी आदि उपस्थित रहे।