Tuesday, July 2, 2024
बस्ती मण्डल

ऐलिया गाँव मे श्रद्धापूर्वक मनाया गया बाबा साहेब की 131वीं जयन्ती,

गायघाट। गुरुवार को विकास खण्ड कुदरहा अन्तर्गत ग्राम ऐलिया में कुदरहा भाजपा मंडल अध्यक्ष मनोज पासवान की अध्यक्षता में बाबा साहब भीम राव अम्बेडकर की जयन्ती श्रद्धा पूर्वक मनाया गया। दर्जनों लोगों ने बाबा साहब के प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। और एक दूसरे को मिठाई व फल वितरित कर सामाजिक समरसता का सन्देश दिया। इस बीच छोटी बच्चियों ने गीत गाकर सबको मंत्रमुग्ध कर दिया।

आयोजित कार्यक्रम में भाजपा के निवर्तमान मंडल अध्यक्ष मनीष त्रिपाठी ने बाबा साहब डॉ भीमराव अम्बेडकर के व्यक्तित्व व कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि भारतीय संविधान के जनक डॉ. भीमराव अंबेडकर जी की जयंती के दिन सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है. देश की आजादी से लेकर कानूनी संरचना को विकसित करने में उनकी भूमिका अहम थी, जिसका स्मरण लोग उनके जन्मदिवस पर करते हैं. बता दें कि देश से जाति प्रथा जैसी कुव्यवस्था को हटाने के लिए बाबासाहेब ने तमाम आंदोलन किये थे. एक दलित परिवार से ताल्लुक रखने वाले डॉ. अंबेडकर ने अपने बचपन में भी कई यातनाएं झेली थीं जिनका गहरा असर उनके व्यक्तित्व पर पड़ा.
सिर्फ भारत ही नहीं, दुनिया के कई देशों में इस दिन को मनाया जाता है. इस दिन को समानता दिवस और ज्ञान दिवस के रूप में भी जाना जाता है. भीमराव अंबेडकर ने अपना पूरा जीवन सामाजिक बुराइयों जैसे छुआछूत और जातिवाद के खिलाफ संघर्ष में लगा दिया. पूरे विश्व में उनके मानवाधिकार आंदोलनों, उनकी विद्वता जानी जाती है.

इस अवसर पर मुख्य रूप से बिंदेशवरी मिश्र, बिजय शर्मा, बजरंगी शर्मा, राम शरन, पवन पाल, राम रक्षा, डा. राम चंद्र गौतम, अमबिका, जगदमबिका, अरविन्द, किशोर कुमार, इनंर, विरेंद्र, मनंर सहित गाँव के और अन्य लोग भी मौके पर उपस्थित रहे |