Friday, July 5, 2024
हेल्थ

एक बार फिर परखी गई कोविड अस्पतालों की व्यवस्था

– मेडिकल कॉलेज सहित चार अस्पतालों में हुआ मॉकड्रिल

बस्ती। कोविड को लेकर स्वास्थ्य विभाग गंभीर है। मेडिकल कॉलेज बस्ती समेत चार सीएचसी पर बनाए गए कोविड वार्ड की व्यवस्था सोमवार को पुनः परखी गई। जिले की सीएचसी मुंडेरवा, मरवटिया, भानपुर व दुबौलिया को कोविड के एल-वन अस्पताल बनाए गए हैं जबकि मेडिकल कॉलेज में कोविड का एल-टू अस्पताल तैयार किया गया है। लक्षण वाले व गंभीर रोगियों के इलाज की व्यवस्था मेडिकल कॉलेज में है। कोविड अस्पतालों के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी बतौर नोडल ऑफिसर तैनात किए गए थे। उनकी मौजूदगी में मरीज को एंबुलेंस से बेड पर ले जाने व उसका इलाज करने का रिहर्सल स्टाफ ने किया। सभी जगह व्यवस्था ठीक मिली।

मेडिकल कॉलेज में एसीएमओ डॉ. सीके वर्मा को नोडल ऑफिसर बनाया गया था। उनकी व मेडिकल कॉलेज के चिकित्सकों की मौजूदगी में मॉकड्रिल किया गया। मरीज को एम्बुलेंस से सीधे इमरजेंसी वार्ड लाया गया। यहां पर उसकी जांच कर मरीज की हालत के अनुसार उसे ऑक्सीजनयुक्त बेड, वेंटीलेटरयुक्त बेड पर भेजने का निर्णय लिया गया। इमरजेंसी से सीधे मरीज को वेंटीलेटर पर ले जाकर एक निर्धारित समय में उसका इलाज शुरू किया गया। डॉ. वर्मा ने इसके बाद मेडिकल कॉलेज के ऑक्सीजन प्लांट देखे। यहां पर तीन प्लांट क्रियाशील हैं। इसके अलावा ऑक्सीजन सिलेंडर की भी पर्याप्त व्यवस्था है।
सीएचसी मुंडेरवा में वहां के चिकित्सकों ने व्यवस्था देखी। यहां पर बिना लक्षण वाले या हल्के लक्षण वाले मरीजों को रखने की व्यवस्था है। ऑक्सीजन के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर के अलावा ऑक्सीजन कंसनट्रेटर की व्यवस्था की गई है। सीएचसी भानपुर में एसीएमओ डॉ. सीएल कन्नौजिया, सीएचसी मरवटिया में डॉ. जय सिंह व सीएचसी दुबौलिया में डॉ. एके मिश्रा व विश्व स्वास्थ्य संगठन के एसएमओ डॉ. स्नेहिल परमार ने वहां की व्यवस्था देखी। सीएचसी के कोविड अस्पतालों में सूचना पर एम्बुलेंस से मरीज को अस्पताल लाने की व्यवस्था को भी परखा गया।
सीएमओ डॉ. चंद्रशेखर ने बताया कि कोविड की संभावित चौथी लहर को देखते हुए जहां एक ओर कोविड जांच की संख्या बढ़ाई जा रही है, वहीं कोविड अस्पलों की व्यवस्था को एक बार फिर परखा गया है। व्यवस्था पूरी तरह ठीक है। कोविड अस्पतालों के बेहतर प्रबंधन से कोविड से होनी वाली मौत को न्यूनतम किया जा सकता है।

जिले में मौजूद है यह चिकित्सा व्यवस्था
– मेडिकल कॉलेज में बीएसएल लैब-1
– कोविड सैम्पलिंग की चिकित्सा इकाई- 17
– कोविड के कुल बेड की संख्या- 655
– आक्सीजन सर्पोटेड बेड की संख्या-332
– एचडीयू बेड की संख्या- 25
– कोविड आईसीयू बेड की संख्या- 25
– कोविड पीआईसीयू बेड की संख्या- 29
– बी टाइप ऑक्सीजन सिलेंडर की संख्या- 629
– डी टाइप ऑक्सीजन सिलेंडर की संख्या- 205
– ऑक्सीजन कंसनट्रेटर की संख्या- 544
(पांच लीटर- 312, 10 लीटर- 232)
– सेंट्रल ऑक्सीजन लाइन सप्लाई बेड की संख्या- 120