Wednesday, July 3, 2024
बस्ती मण्डल

हर वर्ष होली के अवसर पर कुष्ठ रोगियों व मंद बुद्धि लोगों में नये कपड़े,मिष्ठान, फल, जूस,आदि का वितरण

गोरखपुर (उ.प्र.) “प्रयास एक परिवर्तन का” के विचार से प्रेरित जन जन के सहयोग से 77 माह से की जा रही सेवाओं में होली के पावन पर्व के लिए इस वर्ष भी केदार नाथ ने अपनी पत्नी,भाई व बच्चों के साथ कुष्ठाश्रम,राजेन्द्र नगर में रहने वाली महिला लोगों को साड़ी,ब्लाउज, पुरुष कुष्ठरोगियों को लुँगी, बनियान, गमछा प्रदान किया,साथ साथ त्यौहार के लिए मिठाई,फल,जूस,बिस्कुट, आदि प्रदान करते हुए होली की शुभकामनाएं दी,इसके बाद परिसर में रह रहे मंद बुद्धि लोगों को टी शर्ट व मिठाई, फल, जूस,आदि प्रदान किया गया।ये वो लोग हैं जिनके परिजनों ने भी इनका साथ छोड़ दिया है।सरकार व सामाजिक संस्थाओं से मिले सहयोग से इनका जीवन कार्य चलता है।
इस अवसर पर प्रयास एक परिवर्तन का,परिवार के सदस्य प्रफुल्ल नगरकर ने कहा कि समाज ने, घर परिवार ने जिनको छोड़ दिया है, उनके लिए परिवार बनकर होली, दीपावली, जाड़े में नए वस्त्र के साथ साथ हर माह उनका हाल चाल लेते हुए यथा सम्भव सहयोग करना अनुकरणीय है,व संवेदनशील होने का प्रमाण।
इस अवसर पर केदारनाथ ने कहा कि इस तरह की निस्वार्थ सेवाओं में सहयोग करना, अपनी अन्तरात्मा को संतुष्टि प्रदान करता है, आने वाले समय में मैं इन सेवाओं में सहयोग के साथ अन्नपूर्णा मुहिम,10 लाख लोगों को भोजन व खाली पेट न सोये कोई, अभियान में अपने सहयोगी के साथ साथ अन्य मित्रों, परिजनों को भी शामिल करने का प्रयास करूँगा व भविष्य में भी हर सम्भव मदद का आश्वासन दिया।
आयोजन की जानकारी देते हुए संयोजक प्रवीण कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि विगत कई वर्षो से हमलोग होली पर कुष्ठाश्रम व बृद्धाश्रम में नये कपड़े, मिठाई ,अबीर आदि प्रदान कर कुष्ठरोगियों व बृद्धजनों को शुभकामनाएं देकर उनसे आशीर्वाद प्राप्त करते हैं।हालांकि अब कुष्ठरोगियों की संख्या 48 से घटकर 15 रह गई है, पर त्यौहार के अवसर पर इन्हें भी अपनेपन का एहसास हो, कोई इनका भी ख्याल रखता है, इसी भाव के साथ समाज के संवेदनशील जनों के सहयोग से इन लोगों का भी सहयोग किया जाता है। सामाजिक कार्यो में सक्रिय राजेश मिश्रा व अनस आबदीन ने कुष्ठरोगियों व मंद बुद्धि लोगों का हाल चाल लेकर शुभकामनाएं प्रदान की व भविष्य में हर संभव मदद का आश्वासन दिया,व प्रयास एक परिवर्तन का, परिवार द्वारा कुष्ठरोगियों के खुशियों का खयाल रखने के कार्य की सराहना की।
कुष्ठरोगियों ने कहा कि हर वर्ष होली, दीपावली के अवसर पर याद रखते हुए नये कपड़े आदि उपलब्ध करा हमारे भी त्यौहार को खुशनुमा बनाते हैं, व अपनेपन का अनुभव होता है इसके साथ साथ हर माह किये जा रहे सहयोग की सराहना करते हुए संस्था के उज्ज्वल भविष्य की कामना की। होली के अवसर पर की जा रही सेवाओं के क्रम में कल 16 मार्च को शाम 5 बजे वृद्धाश्रम,बड़गो में नये कपड़े, मिठाई, फल आदि प्रदान किया जायेगा।
सेवाओं में जनसेवा संस्थान के सत्यदास बिस्वास, ललित मोहन,देश दीपक श्रीवास्तव,कृष्ण मुरारी, सुधीर, कमला मौर्या, प्रफुल्ल नगरकर, सीमा,सुरेन्द्र यादव, संतोष, आदि का सहयोग रहा।

(सुधीर श्रीवास्तव)