Tuesday, July 2, 2024
बस्ती मण्डल

टीबी के प्रति लोगों को जागरूक करे खोजी टीम

– सीएमओ ने हरी झंडी दिखाकर शुरू किया एसीएफ अभियान

बस्ती। सीएमओ डॉ. चंद्रशेखर ने बुधवार को हरी झंडी दिखाकर सक्रिय क्षय रोगी खोज अभियान (एसीएफ) का शुभारंभ किया। कार्यक्रम शहर के तुर्कहिया मोहल्ले में टीकाकरण केंद्र पर आयोजित किया गया। इसके बाद पूरे जिले की 193 टीम मुहिम पर निकल पड़ी। टीम के सदस्य लक्षित घरों पर जाकर परिवार के लोगों से टीबी के लक्षण से संबंधित छह सवाल करेंगे। सवाल के जवाब में अगर टीबी का रोग पाए जाने की संभावना दिखती है तो उसकी जांच कराई जाएगी। जांच में टीबी का मरीज पाए जाने पर उसका नि:क्षय पोर्टल पर पंजीकरण कराकर इलाज कराया जाएगा।

सीएमओ ने बताया कि सक्रिय टीबी रोगी खोज अभियान 22 मार्च तक चलेगा। खोजी टीम के सदस्य लगभग एक लाख घरों पर जाकर पांच लाख से ज्यादा लोगों की स्क्रीनिंग करेंगी। इस अभियान का मकसद है कि अभी तक चिन्ह्ति न हो सके मरीज को चिन्ह्ति कर उसका इलाज कराया जाए। रोगी की पहचान कर व उसका दवा का कोर्स पूरा कराकर ही देश से वर्ष 2025 तक टीबी का खात्मा किया जा सकता है। उन्होंने लोगों से अपील किया कि घर पर जाने वाली टीम का सहयोग करें। टीबी की सभी जांच व इलाज पूरी तरह नि:शुल्क है। इसी के साथ स्वास्थ्य कार्यकर्ता समय-समय पर मरीज का फॉलोअप भी करते रहते हैं।

जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) डॉ. एके मिश्रा ने बताया कि अगर किसी को दो सप्ताह से ज्यादा समय से खांसी आ रही हो, बुखार रहता हो तथा भूख न लगती हो, ऐसे लोग टीबी क्लीनिक या अपने नजदीकी सीएचसी/पीएचसी पर जाकर जांच जरूर कराएं। रोग को हरगिज छिपाएं नहीं।
तुर्कहिया की टीम में शामिल आशा रत्ना पाल, आंगनबाड़ी ज्ञानमती व मानवती ने बताया कि आज से वह लोग घर-घर जाकर लोगों से छह सवाल करेंगी। एक दिन में 50-60 घर जाने का लक्ष्य है। जिस घर का भ्रमण कर लेते हैं, वहां पर नंबरिंग की जाएगी, जिससे सुपरविजन करने वाली टीम को निरीक्षण में सुविधा हो।
जिला कार्यक्रम समन्वयक अखिलेश चतुर्वेदी, संदीप श्रीवास्तव, अब्दुल सईद, मनोज बर्नवाल, गौहर अली, प्रवीण चौधरी, राम मिलन चौधरी सहित अन्य मौजूद रहे।