Monday, July 1, 2024
बस्ती मण्डल

निबंध लेखन , चित्रकला तथा गीत प्रतियोगिता का आयोजन सम्पन्न

बस्ती । सरस्वती विद्या मन्दिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रामबाग में स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत पोस्टकार्ड लेखन, निबंध लेखन , चित्रकला तथा गीत प्रतियोगिता का आयोजन आज सम्पन्न हुआ ।

ज्ञात हो कि भारत सरकार द्वारा स्वाधीनता की 75 वीं वर्षगांठ पर पूरा राष्ट्र स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव मना रहा है और इस मंगल अवसर पर अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं ।इसी क्रम में आज विद्यालय में ये प्रतियोगिताएं सम्पन्न हुईं ।
सबसे पहले पोस्ट कार्ड लेखन प्रतियोगिता सम्पन्न हुई ,जिसमें विद्यालय के समस्त छात्रों ने प्रतिभाग किया। इसमें छात्रों ने भारत के गुमनाम शहीदों के बारे में और 2047 का भारत कैसा हो, इस विषय पर अपने विचार पोस्टकार्ड पर लिखकर व्यक्त किये ।
दूसरी प्रतियोगिता निबन्ध लेखन की हुई , जिसका विषय स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने वाले किसी एक क्रांतिकारी का जीवन वृत्त एवं योगदान था। इसमें भी बच्चों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया ।
अगली प्रतियोगिता चित्रकला की थी , जिसमें किसी भी क्रांतिकारी के जीवन पर आधारित चित्र बनाना था। इस प्रतियोगिता में भी अधिकांश छात्रों का प्रतिभाग रहा।
इसी क्रम में अमृत महोत्सव गीत की प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। छात्रों ने इस प्रतियोगिता में भी पूर्ण मनोयोग से भाग लिया ।
सभी प्रतियोगिताओं के प्रथम , द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले भैयाओं को विद्यालय स्तर पर भी पुरस्कृत किया जाएगा।
सभी प्रतियोगिताओं के संयोजक विद्यालय के आचार्य श्री वायु नन्दन मिश्र जी के नेतृत्व में ये कार्यक्रम आयोजित किये गए। निबंध प्रतियोगिता के संयोजक डॉ० उपेन्द्र नाथ द्विवेदी तथा चित्रकला प्रतियोगिता के संयोजक श्री गौरी शंकर गुप्त की भी प्रतियोगिता सम्पन्न कराने में सक्रिय भूमिका रही।