Tuesday, July 2, 2024
बस्ती मण्डल

जल संरक्षण को लेकर हुआ क्विज प्रतियोगिता का आयोजन

बस्ती।नेहरू युवा केंद्र द्वारा लगातार चलाए जा रहे जल संरक्षण की थीम ‘कैच द रेन वेयर इट फाल्स, व्हेन इट फाल्स’ अभियान के तहत जिला युवा अधिकारी अनुराग यादव के नेतृत्व में राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक अरुण कुमार व कनकलता पांडे के अगुवाई में मां दुर्गा अभिलाषा इंटर कॉलेज कप्तानगंज हमें क्विज प्रतियोगिता का हुआ आयोजन। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रबंधक हरिशंकर पांडे द्वारा किया गया। प्रतियोगिता में 35 छात्राओं ने भाग लिया।कार्यक्रम में निर्णायक मंडल हर्षित राजचंदन,शिव प्रसाद यादव रहे जिसमें ने प्रथम में दो बच्चे रंजना व शिवम यादव स्थान प्राप्त किया। जबकि विनय ने द्वितीय एव शिवमंगल ने तृतीय स्थान मिला प्रतिभागियों को प्रबंधक द्वारा बच्चों को सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एन.वाई.वी प्रभारी अरुण कुमार ने लोगों को पानी की हर एक बूंद का संचय करना, कैच द रेन अभियान को बढ़ावा देना, पानी को एक अनमोल संपदा समझना, पानी को अनावश्यक व्यर्थ न करना आदि के तरीके सिखाए जाएंगे। जल संरक्षण के लिए जागरूकता के माध्यम से इसे लोगों को प्रेरित कर इस समस्या का समाधान किया जा सकता है।
प्रबंधक हरीशंकर उपाध्याय द्वारा विचार व्यक्त करते हुए बताया की जल संरक्षण को लेकर लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है, ताकि आने वाले दिनों में जल की समस्या कम हो। प्रत्येक प्रतियोगिता का उद्देश्य केवल जल संरक्षण और वर्षा जल संचय पर ध्यान देने की आवश्यकता पर जोर देने से युवा जल के महत्व को समझ सकेंगे। इस कार्यक्रम सहायक बृजेश पांडे ने बताया जल संरक्षण के मुद्दे को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई।तथा इस मौके आकाश,रजनीश,अनीश समेत कई बच्चों का सराहनीय योगदान रहा ।