Friday, July 5, 2024
गोरखपुर मण्डल

जिलाधिकारी ने किया कम लिंगानुपात वाले बूथों के बीएलओ से संवाद

देवरिया (गुरुमीत सिंह)जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने पुलिस लाइन स्थित प्रेक्षागृह में कम लिंगानुपात वाले बूथों के बीएलओ के साथ संवाद कायम किया तथा उन्हें 4 दिसंबर को आयोजित होने वाले विशेष संक्षिप्त मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत अधिक से अधिक संख्या में महिला मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में शामिल करने पर विशेष जोर देने का निर्देश दिया।
जिलाधिकारी ने कहा कि सभी बीएलओ विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत डोर-टू-डोर अभियान चलाया। नवविवाहित महिलाओं तथा मतदाता सूची में नाम न होने वाली महिलाओं के फॉर्म-6 प्राथमिकता के आधार पर भरे जाए। जनपद के लिंगानुपात के अनुरूप ही मतदाता सूची का लिंगानुपात भी झलकना चाहिए।
जिलाधिकारी ने चेतावनी देते हुए कहा कि अंतिम रिपोर्ट आने के बाद ख़राब मतदाता लिंगानुपात वाले बूथों के बीएलओ कठोरतम कार्रवाई के लिए तैयार रहे। निर्वाचन से सम्बंधित कार्य में किसी भी स्तर पर कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम में खराब कार्य करने वाले बृज भानु प्रसाद, किस्मती देवी, गार्गी आदि बीएलओ के विरुद्ध कार्रवाई करने का निर्देश भी दिया।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि निर्वाचन आयोग की मंशानुरूप जो युवा जो 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करता है वो मतदाता बनने के योग्य है। ऐसे सभी व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची में शामिल होना चाहिए।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने 4 दिसंबर को आयोजित होने वाले मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम में सभी बीएलओ को सजग रहने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि सभी बीएलओ प्रातः 10 बजे से अपराह्न 4 बजे तक अपने-अपने बूथों पर मौजूद रहें और आवेदकों के दावे एवं आपत्तियों के फॉर्म प्राप्त करें। जनपद स्तरीय अधिकारी विभिन्न बूथों का औचक निरीक्षण कर बीएलओ के कार्यों की निगरानी करेंगे। उप जिला निर्वाचन अधिकारी कुंवर पंकज ने कहा कि सभी बीएलओ प्राप्त फॉर्म को 5 दिसंबर तक अनिवार्य रूप से तहसील मुख्यालयों में जमा कर दें, इसके पश्चात कोई भी फॉर्म नहीं लिया जाएगा।
इस अवसर पर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/एसडीएम गुँजन द्विवेदी, एसडीएम सदर सौरभ सिंह, एसडीएम ध्रुव कुमार शुक्ला, एसडीएम महेंद्र कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।