Monday, July 1, 2024
बस्ती मण्डल

चीनी के बेहतर दाम से किसानों के गन्ना भुगतान तक पर प्रबंधन का जोर

बस्ती।(सात्विक पटेल) शासन की किसानों के खुशहाली को लेकर उठाए जा रहे कदमों के बीच गन्ने की खेती पर सर्वाधिक जोर है। इसको लेकर गन्ना उत्पादन बढ़ाने के साथ ही किसानों को उसका लाभकारी मूल्य दिलाने की चीनी मिल मुण्डेरवा की कोशिश अब रंग लाने लगी है। शरदकालीन गन्ना बुआई के लक्ष्य में वृद्वि कर मांग के अनुसार आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए ग्राउंड लेबल पर विस्तृत कार्ययोजना तैयार की है। इसके साथ ही गन्ने के मूल्य का नब्बे फीसद भुगतान भी मिल प्रशासन द्वारा कर दिया गया है।
कार्य योजना के मुताबिक गन्ने के दस लाख पौधे तैयार किए जा रहे हैं। इसको लेकर किसानों को प्रेरित करने के लिए मिल की कार्यदायी संस्था इस कार्य में लगी है। कृषि वैज्ञानिकों के मुताबिक कम खर्चे में इस विधि से बेहतर उपज प्राप्त की जा सकती है। मिल के प्रधान प्रबंधक ब्रजेन्द्र द्विवेदी ने कहा कि इस बार डेढ हजार हेक्टेयर क्षेत्र में शरदकालीन गन्ना बुआई का लक्ष्य रखा गया है। इसको लेकर दस लाख गन्ने के पौधे तैयार कराए जा रहे हैं।नर्सरी के लिए मिल परिसर के भी एक बड़े हिस्से का भी प्रयोग किया जाएगा। इसके अलावा किसानों द्वारा भी नर्सरी तैयार की जा रही है। इस कार्य में मिल की कार्यदायी संस्था लिनिंग सिक्यिूरिटी सर्विस के सुपरवाइजर लगे हुए हैं।जिनके निगरानी में नर्सरी तैयार करने से लेकर बुवाई तक कार्य कराया जाएगा। इस बीच योजना के मुताबिक बनकटी ब्लाक के दीक्षापुर में व संतकबीर नगर के खलीलाबाद ब्लाक के सरौली में एक -एक किसान द्वारा दो दो लाख गन्ने के पौध तैयार करने का कार्य शुरू कर दिया गया है।इसके अलावा आधा दर्जन चिन्हित किसानों द्वारा भी अगले एक सप्ताह के अंदर गन्ने के पौधे तैयार करने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। जिसमें खडउंवा के प्रहलाद द्वारा एक लाख के अलावा उंचगांव जमुहे के प्रमोद व सत्यराम तथा उदयपुर की प्रभावति देवी द्वारा प्रमुख रूप से गन्ने की नर्सरी तैयार की जा रही है।

वर्ष में अब तक के सबसे अधिक मूल्य पर बिक रही मुण्डेरवा की चीनी

सल्फरलेस चीनी की बढ़ी मांग का नतीजा है कि मौजूदा वर्ष के सबसे अधिक दर पर इस समय चीनी बिक रही है। चीनी मिल मुण्डेरवा की तैयार चीनी का शासन ने 2 सितंबर को घोषित ताजा रेट के मुताबिक 3750 रूपये कुंतल तय की है। जबकि अगस्त माह में 3515 रूपये से लेकर 3775 रूपये कुंतल तक रहा था।ऐसे में अब तक की सबसे अधिक दर पर मुण्डेरवा मिल की चीनी बिक रही है।वर्ष 2019-20 के पेराई सत्र में कुल 4 लाख 218 कुंतल चीनी का उत्पादन हुआ था। जिसमें से अगस्त माह में 25 हजार 398 कुंतल चीनी का उठान हुआ था। जिसमें सबसे अधिक चीनी की आपूर्ति बिहार के सारण,वैशाली,समस्तीपुर,मुजफफरपुर,खगडिया,दरभंगा,मधुबनी व अररिया जिले में हुई।

तीन मार्च तक के बकाए गन्ने का भुगतान

चीनी मिल प्रबंधन द्वारा अब तक गन्ने के बकाए का तेजी से भुगतान करने पर जोर दिया गया।जिसका नतीजा रहा की अब तक तीन मार्च तक जिस किसानों ने मिल को गन्ने की आपूर्ति की थी,उसका भुगतान किया जा चुका है।यह भुगतान की राशि 10342.70 करोड़ रूपये है। अब मात्र ग्यारह दिनों का भुगतान शेष है।जिसका मिल प्रशासन के मुताबिक अगले एक पखवारे में तक भुगतान कर दिए जाने की उम्मीद है।