Sunday, June 30, 2024
बस्ती मण्डल

सड़क पर तालाब, संभल कर चले जनाब

बनकटी/बस्ती।(वक़ील अहमद) क्षेत्र के दर्जनों गांव को जिला मुख्यालय से जोड़ने वाला हलुआपार अकारी मार्ग पांच वर्ष से बदहाल है ।गड्ढों में तब्दील इस सड़क की दुर्दशा को सुधारने के लिए क्षेत्र के लोग कई बार प्रतिनिथियों के सामने गुहार लगा चुके ।लेकिन सड़क की सूरत नहीं बदली । बारिश में यह सड़क राहगीरों के लिए जानलेवा बन गयी है ।

अकारी-हलुआपार मार्ग कुआनो – मनवर नदी दोआब क्षेत्र का लाईफ लाईन माना जाता है ।दोआब की बड़ी आबादी इस मार्ग से होकर कोर्ट- कचहरी, अस्पताल, थाना व जिला मुख्यालय की दूरी तय करती है ।लेकिन छह किलोमीटर के इस मार्ग की बदहाली पांच वर्ष बाद भी दूर नहीं हो पायी ।सड़क पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई है। बरसात में यह सड़क राहगीरों के लिए जानलेवा बन जाती है । जगह जगह बने गहरे गड्ढे बारिश होते ही पानी से भर जाते हैं।जिसके बाद सड़क तालाब नजर आने लगती है ।ऐसे में वाहन से चलना तो दूर पैदल चलना भी कठिन हो जाता है। सड़क की उखडी गिट्टियां आए दिन वाहनों से साथ ही राहगीरों को जख्म दे रही हैं।नदी में उफान आने पर सड़क के उपर वाहन नहीं कुआनो नदी की धारा बहती है। जिससे लोगों को मार्ग बदलना पड़ता है या फिर नाव का सहारा लेना पडता है ।हालाकि गड्ढा मुक्ति के नाम पर कई बार विभाग द्वारा खानापूर्ति की जा चुकी है ।राहगीर डब्लू पाल, प्रेमजी यादव, तेज बहादुर चौधरी, अजय पाल, आदि का कहना है कि इस सड़क का चौडीकरण व सुदृढ़ीकरण किया जाना बहुत जरुरी है ।लेकिन जिम्मेदार कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं ।

सड़क बनने से इन गांवों को मिलता लाभ

अकारी हलुआपार मार्ग के चौडीकरण व उच्चीकरण हो जाने से अकेला, लगुनी, बड़वारे, कोहरसा, अमरौना, सिल्लो, माधोपुर, रोवागोवा, गोनार, कछुआड, मेहनौना, सुकरौली, कड़सरी मिश्र, तिघरा, दैजी, बिजवलिया, मसुरिहा, जगरन्नाथपुर समेत दो दर्जन से अधिक गांव को आवागमन में सुलभता होगी ।