Tuesday, July 2, 2024
बस्ती मण्डल

किसान टिड्डी दल के आक्रमण से बचाव हेतु उपर्युक्त उपायों को अपनायें-जिलाधिकारी

संतकबीरनगर।(कालिन्दी मिश्रा) जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने जनपद के किसान भाईयों से अपील की है कि संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन से जारी पूर्वानुमान के अनुसार गत वर्ष की भांति वर्तमान मे भी टिड्डी दल के आक्रमण की सम्भावना व्यक्त की गयी है। उन्होंने सभी किसान भाइयों से अपील की है कि टिड्डी दल से बचाव हेतु दिन में टिड्डी दल के आक्रमण के समय अपने-अपने खेत में थाली, टिन, खाली डब्बा, कनस्तर, डी.जे., इत्यादि बजाकर पटाखा जलाकर अथवा ट्रैक्टर/मोटर सायकिल का साइलेंसर निकाल कर तेज ध्वनि करने पर टिड्डी दल रुकेगा नहीं, आगे बढ़ जायेगा, जिससे किसान भाइयों की फसल को कोई क्षति नहीं होगी। सायंकाल टिड्डी दल स्थिर होकर वृक्षों/खेतों में प्रवास करते हैं। प्रवास के समय उपर्युक्त रसायनों यथा क्लोरोपायरीफास 20 प्रतिशत, ई.सी. लम्डासाइहैलोथ्रिन 5 प्रतिशत, इ.सी. प्रोफेनाफास 40 प्रतिशत, ई.सी. सायप्रनमेथ्रिन 4प्रतिशत, ई.सी. इमिडाक्लोप्रिड 17.8 प्रतिशत इत्यादि का ट्रैक्टर माउण्ट स्प्रेयर/अग्निशमन के स्प्रेयर से छिड़काव कर नष्ट किया जा सकता है।
उन्होंने बताया कि टिड्डी दल के आक्रमण से बचाव हेतु उपर्युक्त उपायों को अपनायें। टिड्डी दल के प्रकोप की सूचना ग्राम प्रधान, लेखपाल, कृषि विभाग के कर्मचारियों, ग्राम पंचायत अधिकारियों एवं सफाईकर्मियों आदि के माध्यम से जिला प्रशासन तक पहुंचायें। बलुई मिट्टी, टिड्डी दल के प्रजनन एवं अण्डे देने हेतु सर्वाधिक अनुकूल होती है। अतः टिड्डी दल से आक्रमण से सम्बन्धित ऐसे क्षेत्रों में जुताई करवा दें एवं जल भराव कर दें।
उन्होंने कहा कि टिड्डी दल के आगमन की सूचना मिलते ही कन्ट्रोल रूम के नं0-05547226505, 05547297226 अथवा कृषि रक्षा अधिकारी के मो.नं. 8218025001 पर सूचना दें।