Wednesday, July 3, 2024
हेल्थ

धनुरासन फेफड़े की क्षमता को बढ़ाता है अस्थमा के रोगियों को लिए जरूरी – डॉ नवीन

कब्ज एवं अपच को दूर कर पाचन तंत्र बनाता मजबूत

बस्ती। विश्व संवाद परिषद योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय महासचिव डॉ नवीन सिंह ने बताया कि धनुरासन योग पेट के बल लेट कर किये जाने वाले आसनों में एक महत्वपूर्ण आसान जो अनेकों स्वास्थ्य फायदे के लिए जाना जाता है। चूँकि इसका आकर धनुष के सामान लगता है इसलिए इसको धनुरासन के नाम से पुकारा जाता है।
डॉ नवीन सिंह ने बताया कि योग शिक्षिका जागृति मिश्रा बहुत अच्छे तरीके से इस आसन को करके प्रयोग बताया की धनुरासन योग की विधि –
शुरुवाती दौड़ में लोग धनुरासन करने से घबराते हैं लेकिन अगर आप इनके सरल तरीकों को जान जाए तो आसानी से इसका अभ्यास कर सकते हैं।
सबसे पहले आप पेट के बल लेट जाए।
सांस छोड़ते हुए घुटनों को मोड़े और अपने हाथ से टखनों को पकड़े।
सांस लेते हुए आप अपने सिर, चेस्ट एवं जांघ को ऊपर की ओर उठाएं।
अपने शरीर के लचीलापन के हिसाब से आप अपने शरीर को और ऊपर उठा सकते हैं।
शरीर के भार को पेट निचले हिस्से पर लेने की कोशिश करें।

जब आप पूरी तरह से अपने शरीर को उठा लें तो पैरों के बीच की जगह को कम करने की कोशिश करें।


धीरे धीरे सांस ले और धीरे धीरे सांस छोड़े। अपने हिसाब से आसन को धारण करें।
जब आप मूल स्थिति में आना हो तो लम्बी गहरी सांस छोड़ते हुए नीचे आएं।
यह एक चक्र पूरा हुआ।
इस तरह से आप 3-5 चक्र करने की कोशिश करें।

धनुरासन योग के लाभ –

अगर आप सही तरीके से धनुरासन करते हैं तो इसका मतलब यह हुआ की आप भुजंगासन एवं शलभासन दोनो एक साथ कर रहे हैं और दोनों का लाभ उठा रहे हैं। यहां पर धनुरासन के कुछ महत्वपूर्ण फायदे के बारे बताया जा रहा है।

धनुरासन मोटापा घटाने के लिए: यह आसन वज़न कम करने के लिए एक उत्तम योगाभ्यास है। इसके नियमित अभ्यास से पेट की चर्बी कम होती है और आपके पेट को चुस्त-दुरुस्त बनाता है।

धनुरासन डायबिटीज के लिए : यह आसन मधुमेह के रोगियों के लिए अति लाभदायक है। इसके अभ्यास से पैंक्रियास उत्तेजित होता है और इन्सुलिन के स्राव में मदद मिलती है जो शुगर के संतुलन सहायक है। इसके अभ्यास से डायबिटीज टाइप1 और डायबिटीज टाइप 2 दोनों में फायदा पहुँचता है।

धनुरासन कमर दर्द के लिए: यह आसन पीठ दर्द के लिए रामबाण योग है । अगर इसका आप रोजाना अभ्यास करते हैं तो हमेशा हमेशा के लिए कमर दर्द की परेशानी से निजात मिल सकती है। यह पीठ के लिगामेंट्स, मांसपेशियों एवं तंत्रिकाओं में खिंचाव ले कर आता है और पुरे स्पाइनल कॉलम में एक नई जान फूंकता है।
धनुरासन अस्थमा के लिए: यह आसन अस्थमा रोगियों के लिए बहुत लाभदायी है। इसके अभ्यास से सीने में अच्छा खासा खिंचाव आता है और फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाता है जो अस्थमा रोगियों के लिए बहुत जरूरी है ।

धनुरासन योग स्लीप डिस्क के लिए: इस आसन के अभ्यास से स्लिप डिस्क में बहुत हद तक राहत मिल सकती है।
धनुरासन कब्ज के लिए: इसके अभ्यास से कब्ज एवं अपच को दूर किया जा सकता है। यह आसान सही तरीके से एंजाइम के स्राव में मदद करता है और पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है।

धनुरासन विस्थापित नाभि के लिए: यह योगाभ्यास विस्थापित नाभि अपनी जगह पर लाने के लिए लाभदायक है।
धनुरासन थाइरोइड के लिए: यह योगासन थाइरोइड एवं अधिवृक्क ग्रंथियों को उत्तेजित करता है तथा इसके हॉर्मोन के स्राव में मदद करता है।