Saturday, June 22, 2024
बस्ती मण्डल

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना से पारम्परिक कारीगरों का हो रहा है आर्थिक विकास

संतकबीर नगर(जितेन्द्र पाठक) |-विश्वशिल्प भगवान विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने वीडियो काॅफ्रेसिंग के माध्यम से जनपद के लाभार्थियों से बात-चीत करते हुए 05 कारीगरो को उनके कारीगरी से सम्बंधित टूलकिट एवं 05 लाभार्थियों को ऋण राशि का स्वीकृति पत्र भंेट किया। कलेक्ट्रेट स्थिति एन0आई0सी0 जिलाधिकारी दिव्या मित्तल एवं उपायुक्त उद्योग रवि शर्मा की उपस्थिति में सभी प्रशिक्षित कारीगरो जिसमें हलवाई संदीप कुमार व जैकी कसौधन, बढई जयहिन्द व मुकेश कुमार शर्मा तथा राज मिस्त्री रामनरेश को टूल किट दे कर सम्मानित किया गया। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत हलवाई महाबीर को 25 हजार रू0, संतोष को 20 हजार रू0 बढई जितेन्द्र विश्वकर्मा को 25 हजार रू0 तथा राजकुमार व सचिन कुमार को 10-10 हजार रूपये व्यवसाय हेतु ऋण के रूप वितरित किया गया। इस अवसर पर कारीगरों को उनके कारीगरी के प्रशिक्षण प्राप्त करने से सम्बंधित प्रमाण पत्र भी दिया गया।

मा0 मुख्यमंत्री जी ने कुशल कर्मगारो एवं ऋण प्राप्त करने वाले लाभार्थियों से बात चीत के दौरान कहा कि प्रदेश सरकार प्रत्येक स्तर पर उनके व्यवसाय को बढावा देने हेतु विभिन्न योजनाओं के माध्यम से प्रयासरत है। उन्होंने लाभार्थियों से बात चीत के दौरान लगन से काम करने और व्यवसाय को बढाने के साथ-साथ दूसरे लोगों को भी रोजगार देने एवं प्रेरित करने हेतु प्रोत्साहित किया। मा0 मुख्यमंत्री जी ने बैंकों से प्रशिक्षण प्राप्त आवेदकों को शाासन की योजना के अनुसार ऋण उपलब्ध कराने में सहयोग की अपील करते हए कहा कि इससे बैंकों का भी व्यवसाय बढेगा।
मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज मा0 प्रधानमंत्री जी जन्म दिवस के अवसर पर बधाई देते हुए कहा कि उनका सपना है कि समाज का कोई भी वर्ग उपेक्षित न रहें, सभी को उसके कुशलता के अनुसार अवसर और प्रोत्साहन के शासन व प्रशासन का पूरा सहयोग मिलेगा। उन्हांेने जिलाधिकारी सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों को स्थानीय स्तर के उत्पादों को उच्च स्तर तक लाने एवं खुले बाजार में उसकी पहचान दिलाने हेतु जनपद स्तर पर योजनाओं का प्रचार-प्रसार कराते हुए इच्छुक लाभार्थियों का पूरी तरह से सहयोग करने के निर्देश भी दिये। मा0 मुख्यमंत्री जी ने उपस्थिति सभी लाभार्थियों को उनके सफल व्यवसाय की कामना करते हुए बधाई दिया।
जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने उपायुक्त उद्योग रवि शर्मा से बात चीत के दौरान जनपद में ओ0डी0ओ0पी0 के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए बखिरा पीतल उद्योग को बढ़ावा देने और उत्पादों की गुणवत्ता विश्व बाजार लायक बनाने हेतु आवश्यकतानुसार प्रशिक्षण और प्रोत्साहन पर जोर देने को कहा।