Monday, April 15, 2024
Others

गांव का विकास ही मेरा उद्देश्य है – अरविंद राजभर

बस्तीः| सल्टौवा विकास खण्ड के ग्राम पंचायत घुरहूपुर में शासन की मंशा के अनुसार विकास कार्य जारी हैं। तालाबों की खुदाई, सुन्दरीकरण, शौचालय, प्रधानमंत्री आवास एवं आवागमन के लिये सड़क, नाली व खड़न्जा निर्माण की दिशा में अनेक कार्य कराये गये हैं। पंचायत भवन आदि निर्माणाधीन है। यह बातें ग्राम प्रधान अरविन्द कुमार ने कही।

आप को बताते चले कि अभी कुछ दिन पूर्व पंचायत भवन को लेकर जिलाधिकारी के यहां कुछ लोगो ने अनियमितता की शिकायत कि थी जिस पर अपना पक्ष रखते हुए प्रधान ने उपरोक्त बाते कही।

उन्होने कहा पंचायत चुनाव निकट देखकर कुछ लोग दुर्भावना से ग्रस्त होकर इधर उधर शिकायतें कर रहे हैं।इसके अतिरिक्त कुछ लोग जो जमीनों पर अवैध रूप से कब्जा कर रखे थे अब उसी जमीन पर पंचायत भवन बन रहा है इसी लिए शिकायत कि जा रही है।
लेकिन इससे विकास की धारा रूकेगी नहीं।

प्रधान ने पंचायत भवन निश्चित जगह से हटा का अन्य जगह बनाने के बारे में बताया कि को जगह पहले से पंचायत भवन के लिए तय थी उस जगह पर नक्शे के हिसाब से जगह कम थी इसलिए पंचायत भवन दूसरी जगह बनवाया गया है यहां पर्याप्त जगह है। रही बात जेसीबी से काम करवाने की तो ये आरोप भी गलत है जेसिबी का उपयोग कुछ बांस की खुटिया थी जिनको निकालने में परेशानी हो रही थी उसी को हटाने में जेसीबी का उपयोग हुआ था।


ग्राम प्रधान ने बताया कि गांव को कोविड-19 के मद्देनजर सेनेटाइज किया गया, सोलर लाइटें लगवाई गयीं,  प्रधानमंत्री आवास पात्र लोगो दिया गया है अन्य बचे लोगों के लिए प्रयास जारी है।

जॉबकार्डो को जरिये प्रवासियों को रोजगार मिला है।

प्रधान ने कहा इससे पूर्व के पंचवर्षीय योजना में गांव में संपर्क मार्गों, नाली, खड़न्जा आदि की कमियां थीं। जिम्मेदारी मिलने के बाद इन कमियों को एक एक कर पूरा किया जा रहा है ।

उन्होने कहा कि प्रधान होने की वजह से शासन की योजनाओं का लाभ अपने ग्रामवासियों को देना और सभी पात्र व्यक्तियों तक शासन द्वारा दी गई सुवधाओ को पहुंचना मेरा कर्तव्य है।