Sunday, July 7, 2024
हेल्थ

प्रवासियों की कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव आए तो कोविड हास्पिटल में होंगे भर्ती

संतकबीरनगर।(कालिन्दी मिश्रा) बाहर से आने वाले जनपद के प्रवासियों की कोरोना जांच अवश्य करवाई जाय। रिपोर्ट आने तक उनको घर में ही क्वारंटीन रखा जाय। अगर उनकी रिपोर्ट पाजिटिव आ जाती है तो उनको कोविड एलवन हास्पिटल में भर्ती कराया जाय । इसके साथ ही जांच की संख्या बढ़ाई जाय एकीकृत कोविड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर की सुविधाओं को बहाल किया जाय। यह बातें जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने जनपद के स्वास्थ्य अधिकारियों की आकस्मिक बैठक के दौरान आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कही।

सीएमओ डॉ हरगोविन्द सिंह से उन्होने कहा कि सीएमओ कार्यालय में स्थित एकीकृत कोविड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर में निर्धारित नियमों के तहत सभी की डयूटी लगाई जाय तथा वहां पर संचार की सुविधाओं को बेहतर बनाया जाय । उन्होने कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए सैंपलिंग और जांच की संख्या बढ़ाए जाने के निर्देश दिया है।

उन्होने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया है कि पूर्व की तरह से पब्लिक एड्रेस सिस्टम पुनः सक्रिय किया जाय तथा लोगों को कोविड संक्रमण से बचने के लिए सावधानी का संदेश प्रसारित किया जाय। साथ ही अधिक से अधिक लोगों को कोविड-19 का टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया जाय । इस दौरान सीएमओ डॉ हरगोविन्द सिंह के अतिरिक्त एसीएमओ डॉ मोहन झा, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान, एपीडेमियोलाजिस्ट डॉ मुबारक अली तथा अन्य लोग मौजूद रहे।

*सभी सार्वजनिक स्थलों पर हो सेनेटाइजर की व्यवस्था*

जहां पर भी कोई आयोजन किया जाय वहां पर आयोजन के दौरान सामाजिक दूरी बनाये रखने सभी के लिए मास्क लगाना तथा सेनेटाइजर की व्यवस्था भी की जाय। जुलूस व सार्वजनिक कार्यक्रम में 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति तथा 10 साल से छोटे उम्र के बच्चों एवं गम्भीर बीमारियों से ग्रस्त व्यक्तियों को प्रतिभाग न करने दिया जाय।

*31 तक बन्द रहेंगे शिक्षण संस्थान*

जनपद के सभी शिक्षक संस्थान मेडिकल तथा नर्सिंग कालेज छोड़कर 25से 31 मार्च तक बन्द रहेंगे परन्तु जहां पर परीक्षा हो रही है वह यथावत सम्पन्न होगी। प्रशिक्षण संस्थानों में यह सुनिश्चित किया जायेंगा कि लोगों का बाहर निकलना कम से कम हो।

*1 पाजिटिव पर 25 कान्टैक्ट ट्रेसिंग जरुरी*

सीएमओ डॉ हरगोविन्द सिंह ने कहा कि कान्टैक्ट ट्रेसिंग का दायरा बढ़ाया जाय तथा पाजिटिव पाये गये व्यक्ति के कान्टैक्ट में आये 25 से 30 लोगों का 48 घण्टे के भीतर जांच करायी जाय। इन्फ्रारेड थर्मामीटर एंव पल्स आक्सीमीटर का उपयोग करते हुए लक्षणयुक्त लोगों की पहचान की जाय।