Tuesday, July 2, 2024
बस्ती मण्डल

करेक्टिव सर्जरी से 54 बच्चों को मिलेगी नई जिंदगी

बस्ती।जिला अस्पताल परिसर में बुधवार को कैम्प का आयोजन किया गया। जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग व स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से आयोजित कैम्प में 54 बच्चों को चिन्ह्ति किया गया। इन बच्चों का पैर पोलियो या जन्मजात कारणों से टेढ़ा-मेढ़ा है। जिला अस्पताल में इन बच्चों की सर्जरी की जाएगी। इसके बाद यह सामान्य बच्चों जैसा जीवन जी सकेंगे। कलवारी थाना के मालपुर गांव निवासी रामकरन अपने 9 साल के बेटे अंकित को साथ लेकर कैम्प में आए थे। इसी तरह नगर थाना के देवापार निवासी आरके गौण बेटे अजित के साथ आए थे। उनके बच्चों का चयन सर्जरी के लिए हुआ है।
जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी अनूप कुमार सिंह ने बताया कि कैम्प में 336 बच्चों का पंजीकरण कराया गया। चिकित्सकों की टीम ने जांच के बाद 54 बच्चों को चिन्ह्ति किया है। इनमें 49 बस्ती जिले के तथा चार गोंडा व एक बच्चा कुशीनगर जिले का रहने वाला है। दिल्ली के सर्जन डॉ. अरूण कुमार जैन व उनकी टीम जिला अस्पताल में इन बच्चों की सर्जरी करेगी। सभी बच्चों को अस्पताल में भर्ती करा कर उनकी जांच कराई जा रही है।
श्री सिंह ने बताया कि शासन की योजना के अनुसार शून्य से 25 साल तक के ऐसे बच्चे जिनके पैर में समस्या है, उनकी नि:शुल्क करेक्टिव सर्जरी कराई जाती है। जिले को इस बार 50 सर्जरी का लक्ष्य दिया गया था।
कैम्प का डीएम सौम्या अग्रवाल, एसीएमओ डॉ. एफ हुसैन व डॉ. सीके वर्मा सहित अन्य अधिकारियों ने निरीक्षण किया। वहां की व्यवस्था को देखा। डीएम ने अधिकारियों से व्यवस्था बनाए रखने तथा सभी को जांच का अवसर प्रदान करने का निर्देश दिया।