Thursday, July 4, 2024
हेल्थ

आज से गांवों में लगेगा कैम्प, निःशुल्क बनेगा आयुष्मान कार्ड

बस्ती।आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए बुधवार से बड़ा अभियान शुरू होगा। गांव-गांव में कैम्प लगाया जाएगा। इस बार कार्ड बनवाने के लिए लाभार्थी को कोई फीस नहीं अदा करनी होगी। यह पूरी तरह निःशुल्क है। 24 मार्च तक चलने वाले इस पखवाड़े में आयुष्मान कार्ड से अब तक वंचित रहे ज्यादा से ज्यादा लोगों का कार्ड बनवाकर उन्हें योजना का लाभ दिलाना है।

एसीएमओ डॉ. सीएल कन्नौजिया ने बताया कि जिले में लगभग 77 हजार परिवार ऐसे हैं, जिनमें किसी एक सदस्य का भी आयुष्मान कार्ड नहीं बना है। ऐसे लोगों का कार्ड बनवाकर उन्हें इसका लाभ दिलाने के लिए यह पखवाड़ा आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि शासन स्तर से कार्ड विहीन परिवारों की सूची प्रेषित की गई है। इसे संबंधित ब्लॉक को भेज दिया गया है। इस अभियान के नोडल अधिकारी ब्लॉक स्तर पर संबंधित सीएचसी, पीएचसी के प्रभारी चिकित्साधिकारी होंगे। कार्ड विहीन लाभार्थियों की सूची आशा को उपलब्ध कराई जाएगी।

आशा द्वारा बुलावा पर्ची तैयार की जाएगी तथा उस परिवार को कैम्प की तिथि व समय की सूचना दी जाएगी। कैम्प कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से आयोजित किया जाएगा। आशा लाभार्थियों को कैम्प तक पहुंचवाने में भी सहयोग प्रदान करेगी। उन्होंने बताया कि अभी तक सहज जन सेवा केंद्र से कार्ड बनवाने पर प्रति कार्ड 30 रुपए की दर से लाभार्थी को अदा करना होता था। प्रायः यह देखा जा रहा था कि कार्ड की फीस लाभार्थी नहीं अदा कर पा रहे थे, जिससे शत-प्रतिशत कार्ड नहीं बन पा रहा था। अब लाभार्थी को कैम्प में कोई फीस अदा नहीं करनी होगी। एक ब्लॉक में पांच से नौ कैम्प का आयोजन प्रतिदिन किया जाएगा। इस काम में समाजसेवियों व जागरूक नागरिकों से भी मदद की अपील की जा रही है।