Tuesday, July 2, 2024
बस्ती मण्डल

हमें एक दूसरे से समाज में बिना भेदभाव किये रहना चाहिये और हमेशा भाई चारा बना रहना चाहिये-बेदकला

बनकटी/बस्ती।सन्त शिरोमणि रविदास की जयंती के अवसर पर शुक्रवार की पूरी रात ग्रामीण क्षेत्र में सन्त जी की झांकी सजा कर भजन कीर्तन करते हुए बड़ी धूमधाम से मनाई गई। इस दौरान आयोजित कार्यक्रमों में नगर पंचायत अध्यक्ष वेदकला ने सन्त जी व बाबा साहब के चित्र पर माल्यार्पण व झांंकी की पूजा अर्चना किया तथा सन्त जी व बाबा साहब भीमराव अंबेडकर को याद कर उनके बताये मार्ग पर चलने का संकल्प लिया।
बनकटी क्षेत्र के बरहुआ, खरवनिया, रौता, खोरिया, नेवारी, कुरीयार, रौतापार, हिनौता, थाल्हापार, बसौढ़ी, डीहीखास, बैजीपुर, देवमी, अशरफपुर, कचनी आदि गावों से गाजे बाजे के साथ झाकियां निकाल कर अपने क्षेत्र के गांव के खरवनिया, बरोहिया, बरहुआ में मेले में पहुंचकर मेले का आनन्द लिया और बच्चों ने मेले में मनचाही खरीदारियां की।
बनकटी नगर पंचायत अध्यक्ष वेदकला व मनिराम ने जोर दिया कि हमें एक दूसरे से समाज में बिना भेदभाव किये रहना चाहिये और हमेशा भाई चारा बना रहना चाहिये। अंबेडकर का पूरा जीवन सामाजिक बुराइयों जैसे छुआछूत और जातिवाद के खिलाफ संघर्ष में लगा रहा। इस दौरान बाबा साहेब गरीब, दलितों और शोषितों के अधिकारों के लिए संघर्ष किया।