Saturday, May 18, 2024
बस्ती मण्डल

किसानों को मुआवजा, आंगनवाडी केन्द्र की जमीन से अवैध कब्जा हटाने की मांगः सुभासपा ने सौंपा ज्ञापन

बस्ती। सोमवार को सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी पिछड़ा मोर्चा जिलाध्यक्ष प्रमोद कुमार चौधरी के नेतृत्व में पार्टी नेताओं, कार्यकर्ताओं ने जिलाधिकारी को सम्बोधित ज्ञापन प्रशासनिक अधिकारी को सौंपा। मांग किया कि रूधौली क्षेत्र के सरयू नहर खण्ड- 4 पकड़ी रजवाहा के तहत माइनर निकला है। नहर पूरी हो जाने के बावजूद अनेक किसानोेें को मुआवजा नहीं मिल पाया है। उन्होने मांग किया है कि जिन किसानों को मुआवजा नहीं मिल सका है उन्हें दिलाया जाय।

ज्ञापन देने के बाद सुभासपा पिछड़ा मोर्चा जिलाध्यक्ष प्रमोद कुमार चौधरी ने बताया कि भानपुर तहसील क्षेत्र के सिसवा बरूआर में गाटा संख्या 470. रक्बा 0.135 हेक्टेयर जमीन जो हरिहरपुर के जगदीश पुत्र ठाकुर, कुलदीप पुत्र बाबूराम, रवि, खुशी पुत्रगण स्वर्गीय राम सिधारे की है, उस पर सरकार ने नहर तो बनवा दिया किन्तु 18 वर्ष बीत जाने के बावजूद मुआवजा नहीं मिला। मांग किया कि किसानों को उनके जमीन का मुआवजा दिलाया जाय। सौंपे ज्ञापन में कहा गया है कि जल जीवन मिशन के तहत ठेकेदार गांवों में सड़कों की खुदाई करा दे रहे हैं किन्तु उन्हें पाटा नहीं जा रहा है। सल्टौआ गोपालपुर के लपसी, भौखरी, पिपरी आदि गांवों में सड़क और खण्डजा खोद डाले गये। मांग किया कि ठेकेदार द्वारा खोदी गई सड़क और खण्डजे को सही ढंग से पाटा जाय। एक अन्य ज्ञापन में भानपुर तहसील क्षेत्र के कोठिली गांव में बने आंगनवाडी केन्द्र की जमीन पर गांव के ही द्वारिका पुत्र दयाराम ने अवैध कब्जा कर दीवाल जोड़ लिया है, 15 सी की कार्रवाई के बावजूद बेदखली की कार्रवाई न होने से आंगनवाड़ी केन्द्र का बाउन्ड्रीवाल नहीं बन पा रहा है। यहां अवैध कब्जा हटवाकर आंगनवाड़ी केन्द्र का बाउन्ड्रीवाल पूरा कराया जाय।
ज्ञापन सौंपने वालों में मुख्य रूप से सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के वृजभूषण मिश्र, सूरज कुमार, कृष्ण प्रताप, अब्दुल अजीज, रमेश चन्द्र, अमन राजभर आदि शामिल रहे।