Wednesday, June 26, 2024
बस्ती मण्डल

आरएसएस ने विजयदशमी उत्सव मनाकर किया शस्त्र पूजन।

बस्ती। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से आज विजयादशमी उत्सव पर शस्त्र पूजन का आयोजन किया गया। इस दौरान स्थानीय विद्यालय सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रामबाग बस्ती में कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। उत्सव की शुरूआत शक्ति स्वरूपा मां दुर्गा, भारत माता, डॉ. केशवबली राम हेडगवार और गुरूजी की तस्वीर के सामने मुख्य अतिथि क्षेत्र सेवा प्रमुख मा. नवल किशोर जी ने दीप प्रवज्जलित और शस्त्र पूजन कर किया गया।

मुख्य अतिथि क्षेत्र सेवा प्रमुख मा. नवल किशोर जी ने कहा कि आरएसएस वर्ष भर में कुल छह उत्सव मनाता है। विजयादशमी उसमें एक है। यह पर्व असत्य पर सत्य की और अंधकार पर प्रकाश की विजय का द्योतक है। मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम भारतीय जन मानस की आत्मा हैं।

क्षेत्र सेवा प्रमुख जी ने कहा कि अयोध्या राजपरिवार में जन्म लेने वाला राजकुमार जब पिता की आज्ञा से महल छोड़ता है तो वह अपनी सामर्थ्य और सामाजिक संरचना के बल पर मर्यादा पुरुषोत्तम बन जाता है। सारी आसुरी शक्तियां शरणागत हो जाती हैं। पुरातन काल से हम शक्ति की उपासना करते रहे हैं। आरएसएस विजयादशमी पर शस्त्र पूजन की परंपरा को जीवंत रखे हुए हैं। उन्होंने कहा कि मनुष्यत्व ही हिंदुत्व है और हिंदुत्व ही राष्ट्रीयत्व है। स्वदेशी और देशभक्ति के माध्यम से हम बड़ी से बड़ी शक्तियों को हम परास्त कर सकते हैं।

उन्होंने आरएसएस के आज 98 वर्ष पूर्ण होने पर प्रारम्भ से आज तक के बीते समय को याद कराया। डॉ हेडगेवार जी के सिद्धांतो को बताया कि हमें उनके सिद्धांतो को आत्मसार करना है और सम्पूर्ण हिन्दू समाज का संगठन होना चाहिए। साथ ही उन्होंने छत्रपति शिवाजी महाराज जी के जीवन को भी याद किया। मौके पर विभाग संघ चालक मा. नरेंद्र भाटिया जी, जिला संघचालक मा. पवन तुलस्यान जी, विभाग प्रचारक अजय नारायण जी, विभाग कार्यवाह आशीष जी, जिला प्रचारक अभय जी, जिला कार्यवाह श्रीराम जी, सह जिला कार्यवाह नीरज जी, नगर कार्यवाह अभिनव जी, मधुरेश जी, गोविन्द जी, आशीष जी, धर्मराज जी, आदि स्वंसेवक उपस्थित रहे।