Saturday, July 20, 2024
बस्ती मण्डल

अन्तर्राष्ट्रीय बालिका दिवस पर कविता लेखन और पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन

बस्ती। अन्तर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर बुधवार को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के सभागार में कविता लेखन और पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कविता लेखन में बस्ती सदर ब्लॉक की सरला पाण्डेय तथा पोस्टर निर्माण प्रतियोगिता में रामनगर ब्लॉक की निहारिका सिंह अव्वल रहीं। डायट प्राचार्य संजय कुमार शुक्ल द्वारा प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पाने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत करने के साथ ही सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।
अन्तर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर डायट प्राचार्य संजय कुमार शुक्ल ने कहा कि वर्तमान समय में किसी भी क्षेत्र में बेटियों का योगदान बेटों से कम नही है। हमारी बेटियां शिक्षा, स्वास्थ्य, खेल, स्वरोजगार, रक्षा, प्रशासन, राजनीति, पत्रकारिता आदि सभी क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के साथ नए कीर्तिमान गढ़ रहीं हैं। हमारी बेटियों ने उस धारणा को बदलने का काम किया है जहां यह कहा जाता था कि बेटियां सिर्फ गृहस्थी तक ही सीमित हैं। कहा कि 21वीं सदी के संचार क्रांति ने महिलाओं के सशक्तिकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है संचार क्रांति में भारत दुनिया के 10 में से एक है जिसमें महिलाएं बराबर की हिस्सेदार हैं। प्रतियोगिता की नोडल प्रवक्ता वर्षा पटेल ने बताया कि कविता लेखन प्रतियोगिता में बस्ती सदर ब्लॉक की सरला पाण्डेय प्रथम, सल्टौआ ब्लॉक के राजेश कुमार मिश्र द्वितीय और परशुरामपुर ब्लाक की दिव्या तृतीय स्थान पर रहीं। इसी तरह पोस्ट निर्माण में रामनगर की निहारिका सिंह प्रथम, विक्रमजोत की मीना शर्मा द्वितीय और सल्टौआ के शिवम प्रताप सिंह तृतीय स्थान पर रहे। विजेताओं को पुरस्कृत करने के साथ ही सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र दिया गया।
इस अवसर पर डॉ ऋचा शुक्ला, डॉ गोविंद प्रसाद, अलीउद्दीन खान, मो. इमरान, अजय प्रकाश मौर्य, अमनसेन, शशि दर्शन त्रिपाठी, वंदना चौधरी, कृतेष मिश्र आदि उपस्थित रहे।