Saturday, March 2, 2024
बस्ती मण्डल

900 से अधिक शिक्षकों को मिलेगा गणित किट प्रशिक्षण, प्रथम बैच का प्रशिक्षण शुरू

बस्ती। परिषदीय विद्यालयों के बच्चों का गणित विषय में समझ बढ़ाने के उद्देश्य से प्रथम चरण में उच्च प्राथमिक स्तर के गणित शिक्षकों का तीन दिवसीय गणित किट प्रशिक्षण जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के सभागार में शुक्रवार को प्रारंभ हुआ। मां सरस्वती की प्रतिमा पर पुष्पार्चन और दीप प्रज्ज्वलन करके प्रशिक्षण का शुभारम्भ करते हुए डायट प्राचार्य संजय कुमार शुक्ल ने कहा कि परिषदीय विद्यालयों में गणित विषय की रोचकता तथा बच्चों की समझ विकसित करने के लिए गणित किट कारगर साबित होगी।
कहा कि अब्राहम लिंकन 40 मिनट तक अपने कुल्हाड़ी के धार को तेज करते और फिर 20 मिनट में बहुत सारी लकड़ी काटते। इसलिए इस प्रशिक्षण को बहुत गंभीरता से ले क्योंकि यह प्रशिक्षण भी आपके स्किल में धार देने का काम करेगा। प्रशिक्षण के नोडल प्रवक्ता अलीउद्दीन खान ने बताया कि 6 अक्टूबर से लेकर 21 अक्टूबर तक प्राथमिक, उच्च प्राथमिक एवं कंपोजिट स्कूलों के कुल 900 से अधिक परिषदीय शिक्षक प्रशिक्षण लेंगे। कहा कि गणित किट बच्चों में गणित के प्रति रुचि पैदा करने के लिए सहायक सिद्ध होगी। प्रवक्ता डॉ गोविंद ने प्रतिभागियों को प्रोत्साहित करते हुए बताया कि गणित किट के माध्यम से बच्चे को स्वयं करके सीखने का मौका मिलेगा और गणित के प्रति उनकी समझ बढ़ेगी। गणित किट के संदर्भदाताओं ने गणित किट का परिचय, वृत्त का क्षेत्रफल आदि अवधारणाओं के बारे में विस्तार से बताया।
इस अवसर पर मो. इमरान, अजय प्रकाश मौर्य, शशि दर्शन त्रिपाठी, डॉ ऋचा शुक्ला, वर्षा पटेल, डॉ रविनाथ, वन्दना चौधरी, कुलदीप चौधरी, सरिता चौधरी आदि उपस्थित रहे।