Friday, February 23, 2024
बस्ती मण्डल

छात्र छात्राओं के भ्रमण दल को जिलाधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

भानपुर बस्ती (सचिन कुमार कसौधन) विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर छात्र-छात्राओं के भ्रमण दल की बस को जिलाधिकारी अंद्रा वामसी ने झंडी दिखाकर चंदोताल के लिए रवाना किया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी जयदेव सी0एस0, पर्यटन अधिकारी विकास नारायण उपस्थित रहंे। युवा पर्यटन क्लब की छात्र/छात्राओ का चंदोताल पर स्वागत श्रीमती नीलम सिंह, अध्यक्ष, नगर पंचायत नगर बाजार ने किया। युवा पर्यटन क्लब के सदस्यों ने चंदोताल की सैर की, वन विभाग के उप क्षेत्राधिकारी ज्ञान प्रकाश द्वारा इन छात्र/छात्राओ को वहॉ के वन्यजीव एवं जल जीवों के विषय में जानकारी दी गई।
युवा पर्यटन क्लब की स्थापना का उद्देश्य भारतीय पर्यटन का विकास करना है, जिनके द्वारा विचार, शब्द और कार्य के माध्यम से भारत की सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा, जो सतत विकास के अनुरूप हो। पर्यटन क्लब देश में जिम्मेदार और सतत् पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, क्योकि इसका उद्देश्य कल के नागरिको को बुनियादी स्तर पर शिक्षित करना है। पर्यटन आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरणीय मुद्दों से संबंधित विषयों की समझ विकसित करने में मदद करता है, जो इस के नकरात्मक प्रभाव को कम करने के लिए महत्वपूर्ण है।
उक्त भ्रमण कार्यक्रम में राजकीय कन्या इण्टर कालेज बस्ती, राजकीय इण्टर कालेज, उर्मिला एजुकेशनल ऐकेडमी, एवं सावित्री विद्या विहार इण्टर कालेज के कक्षा 6 से 12 तक की कुल 40 छात्र/छात्राओं एवं प्रति विद्यालय दो नोडल शिक्षको का चयन किया गया है। छात्र/छात्राओं का चयन विद्यालय स्तर पर विभिन्न पर्यटन प्रतियोगिताएं कराकर शीर्ष 10 के अनुसार किया गया है।