Tuesday, July 2, 2024
बस्ती मण्डल

किसी भी देश की आधारशिला वहां के योग्य नागरिको पर आधारित होती है-डॉ महेन्द्र देव

बस्ती। जिले के प्रतिष्टित शिक्षण संस्थान खैर इंडस्ट्रियल इण्टर कालेज के कैम्पस में ओल्ड व्यायज एसोसिएशन री यूनियन 2023 का आयोजन शनिवार को किया गया जिसमें वर्ष 1950 से लेकर अक्तक शिक्षा ग्रहण करने वाले बड़ी संख्या में पुरातन छात्रों ने सहभागिता दर्ज करा शिक्षा के महत्व पर चर्चा किया।

अतीत की स्मृतियां हो या धरोहर इन्हे सजोने और सहेजने की जरूरत हमेशा रही है क्योंकि जिसके पास अपना इतिहास नही होता वो वर्तमान में भविष्य की बुनियाद नहीं रख पाते ये बाते शिक्षा निदेशक डॉक्टर महेंद्र देव ने खैर कालेज में आयोजित पूर्व छात्र सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि के संबोधन में कहीं

उन्होंने कहा कि भारत सदैव से विश्वगुरु रहा है, किसी भी देश की आधारशिला वहां के योग्य नागरिको पर आधारित होती है। दुनिया में योग्यता के आधार पर ही उस देश का मूल्यांकन किया जाता है।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विस्तार से वर्तमान परिवेश में विद्यालयों के महत्व वि शिक्षा व्यवस्था पर प्रकाश डाला।

उनके साथ सयुक्त शिक्षा निदेशक डॉक्टर ओमप्रकाश मिश्र था जिला विद्यालय निरीक्षक जगदीश शुक्ला भी उपस्थित थे कार्यक्रम का प्रारंभ दीप प्रज्वलन और राष्ट्रगान उपरांत के स्वागत गीत के साथ हुआ

कार्यक्रम में आये हुए अतिथियों के प्रति खैर कालेज ओल्ड ब्वायज एसोसिएशन के फाउण्डर कन्वेनर दुर्गा दत्त पाण्डेय ने आभार जताया और कहा कि पूरी दुनिया में रह रहे खैर इण्टर कालेज के पुरातन छात्र आने वाले दिनों में इस री यूनियन का हिस्सा बन विद्यालय को समृद्धि करने में नजीर है। उन्होंने कहा कि भारत की योग्यता व विद्यालयों व उन विद्यालयों में शिक्षा देने वाले समृद्धि करने में जुटे है। अध्यापको का अहम योगदान रहा है।

विद्यालय के लिए पंखे वाटरकुलर आदि भेट किया तथा थद्वथ विद्यार्थियों ने अपने अनुभव सांझा किए इस अवसर पर जगदीश्वर प्रसाद सिंह ओम महेंद्र सिंह डॉ महेंद्र देव शिक्षा निदेशक डॉ ओमप्रकाश मिश्रा संयुक्त निदेशक बस्ती, जगदीश प्रसाद शुक्ला जिला विद्यालय निरीक्षक बस्ती, रूपेश श्रीवास्तव, इंतजार उल हक, मोहम्मद असद राजा, नीरज सिंह, प्रकाश मोहन श्रीवास्तव, मोहम्मद रफी अंसारी इत्यादि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन पूर्णिमा श्रीवास्तव तथा मानवी सिंह ने किया।