Friday, February 23, 2024
बस्ती मण्डल

गणित, विज्ञान, अंग्रेजी के 300 माध्यमिक शिक्षकों का प्रशिक्षण सम्पन्न

बस्ती। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान बस्ती के सभागार में माध्यमिक के गणित, विज्ञान और अंग्रेजी विषय के 300 शिक्षकों का प्रशिक्षण शनिवार को डायट प्राचार्य संजय कुमार शुक्ल की अध्यक्षता में प्रमाण पत्र वितरण के साथ संपन्न हुआ। समापन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि संयुक्त शिक्षा निदेशक बस्ती मण्डल ओ.पी. मिश्र, जिला विद्यालय निरीक्षक जगदीश प्रसाद शुक्ल, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अनूप कुमार तिवारी तथा जिला विद्यालय निरीक्षक सिद्धार्थनगर का डायट प्राचार्य संजय कुमार शुक्ल ने बुके व स्मृति चिन्ह देकर स्वागत किया।
संयुक्त शिक्षा निदेशक ओ.पी. मिश्र ने कहा कि मेहनत का कोई विकल्प नहीं है शिक्षक प्रशिक्षण को भार स्वरूप ना लेकर इससे उल्लास पूर्वक सीखकर अपनी कक्षाओं में लागू करें। दुनिया आज बहुत आगे है जिसमें शिक्षकों का योगदान अहम है। डायट प्राचार्य संजय कुमार शुक्ल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षक यदि कड़ी मेहनत से बच्चों को शिक्षा देगा तो निश्चित है कि आने वाली पीढ़ी का भविष्य बहुत अच्छा होगा। उन्होंने अनुशासित तरीके से प्रशिक्षण लेने के लिए प्रतिभागियों को तथा पूरे डायट परिवार को सकुशल प्रशिक्षण संपन्न कराने के लिए धन्यवाद दिया। गणित के नोडल प्रवक्ता अलीउद्दीन, विज्ञान के नोडल प्रवक्ता कुलदीप चौधरी तथा अंग्रेजी के नोडल प्रवक्ता रविनाथ ने बताया कि शासन के निर्देश के क्रम में सभी विषयों का मानक के अनुसार सकुशल प्रशिक्षण कराया गया है। कहा कि निश्चित है इस प्रशिक्षण से माध्यमिक शिक्षा में बड़ा बदलाव होगा। कार्यक्रम के अंत में अतिथियों द्वारा सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किया गया।
इस अवसर पर डायट प्रवक्ता डॉ० गोविन्द, मो. इमरान खान, अजय प्रकाश मौर्य, सरिता चौधरी, अमन सेन, वर्षा पटेल, शशि दर्शन त्रिपाठी, डॉ० ऋचा, वंदना चौधरी के साथ ही बड़ी संख्या में प्रतिभागी और डायट प्रशिक्षु मौजूद रहे।