Saturday, March 2, 2024
बस्ती मण्डल

अनुदान पर मिल रही कृषि सामग्री, किसान उठाएं लाभ

बस्ती। शासन के निर्देश पर चीनी मिल मुण्डेरवा परिक्षेत्र में शरदकालीन गन्ना बुवाई को बढ़ावा देने के लिए चलाए जा रहे किसान जागरूकता अभियान के तहत ग्राम मुरादपुर बेलराई, गन्ना समिति मुण्डेरवा में गोष्ठी आयोजित की गई। जिसमें किसानों से गन्ने के बेहतर उपज के लिए वैज्ञानिक विधि अपनाने पर जोर दिया गया। साथ ही 26 सितंबर को ग्राम खटियाँवा में कराये जाने हेतु प्रस्तावित है।
कार्यदायी संस्था एल0 एस0 एस0 के गन्ना सलाहकार एस0 पी0 मिश्र ने अपने संबोधन में कहा कि शरदकाल में गन्ने की बुवाई कर किसान अधिक उपज प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए मिट्टी के अुनसार बीज के चयन से लेकर समय समय पर होने वाली सिंचाई एव कीटनाशक समेत दवाओं के प्रयोग पर ध्यान देना होगा। साथ ही यह जरूरी है कि हम गन्ने में लगने वाले रोगों के प्रति भी सचेत रहें। गन्ने में होने वाली बीमारियों से बचाव के लिए समय से उपचार करना जरूरी है । इसके लिए एल0 एस0 एस0 के कर्मचारी गांव-गांव में उपलब्ध है जिनके द्वारा दी गई वैज्ञानिक सलाह का किसान लाभ उठा सकते हैं जिसके लिए शासन के तरफ से विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही है।
मुख्य गन्ना प्रबंधक कुलदीप द्विवेदी ने कहा कि गन्ने के पैदावार बढ़ाने को लेकर किसानों एव एल यस यस का प्रयास सराहनीय है। शरदकालीन गन्ना बुवाई के साथ साथ सह फसली खेती कर किसान और अधिक उपज प्राप्त कर सकते हैं। इस कार्य में मिल प्रबंधन हर संभव सहयोग के लिए प्रयासरत है। उपज बढ़ाने को लेकर किए जा रहे प्रयास की जानकारी दी। रामदास विश्वकर्मा गन्ना प्रबन्धक ने कहा कि मौजूदा शरदकालीन मौसम में गन्ने की नर्सरी तैयार करने से लेकर रिंगपीट विधि से बुवाई के मामले 134 हेक्टेयर में खेती कर क्षेत्र के किसानों ने इस बार रिकार्ड उपलब्धि हासिल की है। जलभराव वाले हिस्से के लिए गन्ने की नर्सरी तैयार कर बाद में रोपाई करने की कोशिश का बेहतर नतीजा निकल रहा है। हमारी कोशिश रिंगपीट व ट्रेंच विधि से गन्ने की बुवाई के साथ ही सहफसली खेती पर है। गोष्ठी में आए अतिथियों व किसानों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए संस्था के महाप्रबंधक गन्ना डॉ वी के द्विवेदी ने चीनी मिल को मांग के अनुसार गन्ना उत्पादन बढ़ाने के लिए किसानों से मदद की अपील की। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह की महिलाएं गन्ने की नर्सरी तैयार कर अच्छा मुनाफा कमा रही हैं। साथ ही गन्ना का पैदावार बढ़ाने में उनका सहयोग महत्वपूर्ण है। इस दौरान वरिष्ठ गन्ना निरीक्षक मुण्डेरवा अमरनाथ दुबे से हटवा गा्रम के सुबाष यादव एवं सेमरा गा्रम के सन्तराम यादव आदि कृषकों ने गलत सर्वे होने की शिकायत की, जिसे वरिष्ठ गन्ना निरीक्षक मुण्डेरवा श्री अमरनाथ दुबे ने जल्द निस्तारण करने का आश्वासन दिया।
वरिष्ठ गन्ना निरीक्षक मुण्डेरवा अमरनाथ दुबे ने उत्तर प्रदेश शासन के तरफ से गन्ना विकास के लिए चलाई जा रही योजनाओं
के सम्बन्ध में विस्तार से अवगत कराया । वरिष्ठ गन्ना प्रबंधक मनोज नाथ
तिवारी, रामहर्ष चैधरी, सन्दीप चैरसिया, किशन राज, मुन्ना कुमार आदि ने प्रमुख रूप से हिस्सा लिया।