Thursday, February 22, 2024
बस्ती मण्डल

बेगम खैर गर्ल्स इंटर कालेज की छात्राओं द्वारा विद्यालय का साफ सफाई किया गया

बस्ती – जनपद बस्ती के बेगम खैर गर्ल्स इंटर कालेज की प्रधानाचार्या मुस्लिमा खातून के नेतृत्व में विद्यालय के प्रांगण में शिक्षक, छात्रों एवं अन्य स्टाफ मिलकर अपने विद्यालय को स्वच्छ और सुंदर बनाएंगे।

इसके लिए विद्यालय में छात्राओं में उनके माता-पिता, शिक्षकों और समुदाय के प्रति सम्मान की भावना को विकसित किया जाएगा। साथ ही विद्यालय परिवेश की समग्र स्वच्छता के प्रति उनमें नैतिक जिम्मेदारी की भावना को विकसित किया जाएगा।

इसके लिए छात्रों और अध्यापकों को स्वयं के परिवेश के लिए जिम्मेदार बनाना है। शिक्षकों की तरफ से स्वयं छात्रों में सीखने के लिए अनुकूल माहौल बनाए रखने में मदद करने के लिए छात्रों से बातचीत करने एवं अनौपचारिक तरीके के रूप में सफाई अभ्यास को समझना और सीखने की सुविधा प्रदान करना है। विद्यालय परिसर में कब, कहां और कैसे सफाई कार्य किया जाना है ।
शिक्षकों एवं छात्रों की ओर से सफाई प्रक्रिया के दौरान दूसरों को भी प्रोत्साहित किया जाएगा। विद्यालयों में अध्ययनरत छात्राओं द्वारा स्थानीय निवासियों एवं समुदाय के सहयोग एवं समर्थन से महत्वपूर्ण पर्वों के दौरान सफाई का अभियान संचालित किया जाएगा। विद्यालय की साफ-सफाई की गतिविधियां छात्राओं की ओर से प्रतिदिन 15 से 20 मिनट ही की जाएगी।
इसमें छात्रों एवं अध्यापकों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया।