Wednesday, February 28, 2024
बस्ती मण्डल

शिक्षक राष्ट्र निर्माता है, इन्हीं के कुशल मार्गदर्शन में एक अच्छे राष्ट्र का निर्माण होता है-आर के ओझा

बस्ती। शिक्षक दिवस के अवसर पर सूर्या पब्लिक कान्वेंट इंटर कॉलेज नगर बाजार बस्ती में देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक नगर बाजार के शाखा प्रबंधक श्री आरके ओझा ने बतौर मुख्य अतिथि मां सरस्वती और प्रख्यात शिक्षक भारत के पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया।
इस अवसर श्री ओझा ने शिक्षकों के स्वर्णिम इतिहास पर प्रकाश डालते हुएं कहां की शिक्षक राष्ट्र निर्माता है, इन्हीं के कुशल मार्गदर्शन में एक अच्छे राष्ट्र का निर्माण होता है, क्योंकि देश के भाग्य विधाता का निर्माण शिक्षकों के कुशल मार्गदर्शन में होता है जो आगे चलकर देश का परचम पूरे दुनिया में लहरते है। श्री ओझा ने विद्यार्थियों को कड़ी मेहनत और लगन के साथ अपने लक्ष्य का निर्धारण करके सही दिशा में मेहनत करने के लिए प्रेरित किया उन्होंने आगे कहा कि आपकी शिक्षा में यदि कहीं कोई दिक्कत आती है डॉक्टर की पढ़ाई में इंजीनियर की पढ़ाई में या अन्य कोई कोर्स करने के लिए तो एसबीआई हर पल आपके साथ है। भारतीय स्टेट बैंक की जनकल्याणकारी योजनाएं आपको आगे बढ़ाने में हर संभव मदद करेंगी। । विद्यालय के प्रबंधक सूर्य नारायण भावुक ने शिक्षकों के महत्व को बताते हुए कहा कि शिक्षक मोमबत्ती के समान होता है ,जो स्वयं जलकर के अपने छात्रों को उजाला देता है ‌। छात्रों को सही मार्ग पर ले जाने वाला शिक्षक होता है इसलिए हम आजीवन शिक्षक के रिणी रहते हैं।
इसी क्रम में विद्यालय के प्रधानाचार्य श्रीमती श्यामा उपाध्याय ने कहा हमारे माता-पिता ने हमको जन्म दिया है। लेकिन मुक्ति का मार्ग शिक्षक द्वारा ही प्राप्त होता है। इसलिए हमें सही मार्ग पर चलने के लिए अपने शिक्षकों का हमेशा आदर और सम्मान करना चाहिए उनके बताए हुए निर्देशों का पालन करना चाहिए।
इसी क्रम में पंडित चंद्र द्विवेदी ने शिक्षकों के और छात्रों के मधुर संबंधों का उदाहरण देते हुए समाज को आज बदलने की जरूरत है जिससे हमारे युवा पीढ़ी और राष्ट्र निर्माण में अच्छे नागरिक के रूप में अपना योगदान कर सके। इस अवसर पर विद्यालय के समस्त अध्यापक गण एवं छात्र उपस्थित रहे।