Monday, March 4, 2024
बस्ती मण्डल

विद्या मन्दिर रामबाग में किया गया शिक्षक – शिक्षिकाओं का सम्मान

बस्ती। सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रामबाग में आज शिक्षक दिवस उत्साहपूर्वक मनाया गया। विद्यालय की शैक्षिक व्यवस्था छात्रों के जिम्मे रही । इस अवसर पर छात्रों ने ही शिक्षण का कार्य किया। वन्दना से प्रारम्भ होकर निर्धारित समय तक की विद्यालय की सभी गतिविधियां छात्रों ने ही पूर्ण कीं। अध्यापन करने वाले छात्रों ने आचार्य वेश में शिक्षण कार्य किया।

विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री गोविन्द सिंह ने बताया कि यह एक अनुपम प्रयोग है, जिसमें छात्रों के ऊपर विद्यालय की व्यवस्था सौंपी जाती है। इससे छात्रों में आत्म विश्वास बढ़ता है और नेतृत्व भावना का विकास होता है। सभी आचार्यों के प्रति प्रधानाचार्य जी ने आभार ज्ञापित किया। विद्यालय प्रबंध समिति ने छात्रों के पठन-पाठन कार्य की सराहना की। इसी के साथ आज के छात्र अध्यापकों को अध्यापन का एक सूक्ष्म प्रशिक्षण भी दिया गया ।

इस अवसर पर आज सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रामबाग और सरस्वती बालिका विद्या मंदिर रामबाग के सभी आचार्य / आचार्या बंधु भगिनियों व कर्मचारियों को सम्मानित किया गया। वंदना परिसर के मंच पर विद्यालय के प्रबंधक डॉ. सुरेंद्र प्रताप सिंह, विद्या मंदिर रामबाग के प्रधानाचार्य श्री गोविंद सिंह, उप प्रधानाचार्य श्री विजय प्रताप पाठक और सरस्वती बालिका विद्या मंदिर की प्रधानाचार्या श्रीमती प्रियंका सिंह की गरिमामयी उपस्थिति रही। बालिका विद्या मंदिर रामबाग की प्रधानाचार्या श्रीमती प्रियंका सिंह जी व उप प्रधानाचार्य श्री विजय प्रताप पाठक ने प्रबंधक प्रो. डॉ सुरेन्द्र प्रताप सिंह का सम्मान मां सरस्वती की प्रतिमा व अंगवस्त्र प्रदान कर किया।
अपने संबोधन में सरस्वती विद्या मंदिर रामबाग बस्ती के प्रधानाचार्य श्री गोविंद सिंह ने गुरु के महत्व पर प्रकाश डाला एवं सभी आचार्य – आचार्याओं को शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दीं। विद्यालय के प्रबंधक डॉ. सुरेंद्र प्रताप सिंह ने प्राचीन गुरुकुल परम्परा की चर्चा करते हुए गुरुओं के महत्त्व को प्रतिपादित किया और सभी को शिक्षक दिवस की बधाई दी।