Tuesday, February 27, 2024
बस्ती मण्डल

अघोषित विधुत कटौती एवं लोवोल्टेज से ग्रामीण त्रस्त

नगर बाजार/बस्ती (शकील खान) विद्युत फीडर केंद्र चौबाह से होने वाली बिजली आपूर्ति से लोग लो वोल्टेज और अघोषित विद्युत कटौती से ग्रामीण क्षेत्र की जनता परेशान है। बारिश न होने और इस भीषण गर्मी के वजह से लोगों को ना दिन में राहत मिल रही है, और ना रात में सो पा रहे हैं। बिजली सप्लाई का यह हाल है कि आने के बाद हर 10 मिनट पर 15 मिनट पर कट जाया करती है। पिछले एक सप्ताह से नगर बाजार बस्ती चौबह फीडर से 24घंटे में कुल बड़ी मुश्किल से तीन से चार घंटे बिजली की सप्लाई मिल पा रही है, वह भी कई किश्तो में 10 से 15 मिनट के लिये।
पानी की दो बूंद और जरा सी तेज हवा विद्युत फॉल्ट का कारण बन जाया करती है। इस उमस भरी गर्मी में लोगों की रातें टहलते हुए गुजर रही है। सबसे ज्यादा परेशानी बुजुर्गों बच्चों और मरीजों को हो रही है। जो इस गर्मी में अघोषित विद्युत कटौती से उमस भरी गर्मी के साथ मच्छरों से भी परेशान है। अब जबकि सरकार नें केरोसिन तेल भी बंद कर रखा है, तो शाम को बिजली न रहने से अंधेरे में आम जनता खाना बनाने से लेकर बाकी काम करने को मजबूर है, जिससे जहरीले कीड़ों का भय हमेशा बना रहता है। नगर पंचायत नगर निवासी वीरेंद्र कुमार, पंकज सोनी, विनोद कसौधन सुनील कसौधन अजय सोनकर, अकरम, रमजान कुरेशी, सरताज आलम आदि का कहना है कि पिछले एक सप्ताह से लो वोल्टेज और 24 घंटे में मात्र तीन से चार घंटे बिजली मिल रही है। गर्मी के कारण लोगों के घरों के बच्चे और घर की औरतें परेशान हैं। दिन तो किसी तरह काट लेते हैं लेकिन रात में डेढ़ से दो घंटे बिजली मिल पाती है, और रात में सो ना पाने के कारण दिन में भी कोई काम नहीं कर पाते।
नगर बाजार को नगर पंचायत का दर्जा मिलने के बावजूद भी बिजली व्यवस्था नही सुधर रही है। भीषण गर्मी में अघोषित विद्युत कटौती से जनता में हाहाकार मचा है। सुचारू रूप से बिजली न मिलने के कारण बच्चे बुजुर्ग और महिलाएं व्यापारी वर्ग परेशान हैं।
इस संबंध में पूछे जाने पर अधिशासी अभियंता (जेई) नगर आशीष सिंह ने बताया कि पुराने जर्जर तार की वजह लोकल फॉल्ट की समस्या आ रही है।जितनी बिजली मिल रही है उतनी आपूर्ति की जा रही है।