Saturday, May 18, 2024
बस्ती मण्डल

सामाजिक उत्थान में बारी जाति की भूमिका पर संगोष्ठी में विमर्श

बस्ती । रावत (बारी) एकता मंच बस्ती उत्तर प्रदेश सम्बद्ध अखिल भारतीय बारी संघ के तत्वावधान में सोमवार को कप्तानगंज स्थित शिव मंदिर परिसर में सामाजिक उत्थान में बारी जाति की भूमिका… विषय पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया. संगोष्ठी की अध्यक्षता अखिल भारतीय बारी संघ के वरिष्ठ पदाधिकारी रहे कन्हैया लाल बारी एवं संचालन अखिल भारतीय बारी संघ के राष्ट्रीय सदस्य शिव कुमार कमल ने किया।
संगोष्ठी को सम्बोधित करते हुए बारी समाज के युवा नेता राम भवन बारी ने कहा कि विचार करें जब पशु पक्षी एकता प्रदर्शित कर सकते हैं तो हम लोग एक जाति के होकर क्यों नहीं कर सकते। मुझे लगता है आज तक आप लोग ऐसी सोच की तरफ नहीं बढ़ पाये हैं . कन्हैया लाल बारी ने कहा कि जहां हमारा स्वार्थ टकरायेगा वहां हमें यदि आपसी समन्वय. सूझबूझ नहीं होगी तो बिखराव होना तय है। यह जिम्मेदारी उन भाईयों को ज्यादा निभानी होगी जो नये नये संगठन बनाते जा रहे हैं. हमें एक होना और एक दिखना जाति हित में बहुत जरूरी है।
संघ के आशीष कुमार रावत ने कहा कि समाज की एकता बनाये रखने के लिए हमें शहरों से हट कर ग्रामीण क्षेत्रों में बारी समाज के लोगों के गावों एवं घरों में जाकर उन्हें जागृत करना होगा तभी संगठन कामयाब होगा। पारसनाथ रावत ने कहा कि हमें देश व प्रदेशों में संगठित होकर सरकार का ध्यान आकृष्ट कराना होगा अन्य जातियों की तरह उन्हें भी उनकी हिस्सेदारी मिले।
सूरज रावत कहते हैं कि समाज में बारी जाति का बहुत ही सम्मान है बस उनमें शिक्षा की कमी है उसे पूरा करना होगा।
संचालन कर रहे शिव कुमार कमल ने कहा कि समाज में भले ही विभिन्न नामों से संगठन बने हों सबका एक ही दायित्व है समाज में जागृति लाना और उनका विकास करना ताकि बारी समाज का राजनैतिक. सामाजिक. आर्थिक एवं शैक्षणिक उत्थान हो। इस मौके पर सोनू रावत. कमल रावत. संतोष कुमार रावत. आर्यन रावत आदि बारी समाज के लोग मौजूद रहे।