Saturday, May 18, 2024
बस्ती मण्डल

एलआईसी के मुख्य प्रबंधक के नेतृत्व में हुआ पौधरोपण

बस्ती। भारतीय जीवन बीमा निगम बस्ती शाखा के मुख्य प्रबंधक प्रवीण कुमार सक्सेना के नेतृत्व में प्लांट ए लाइफ अभियान के अंतर्गत रविवार को अमहट घाट स्थित कुआनो नदी के तट पर पौधरोपण किया गया। जिसमें आम, सेमल, पाकड़, नीम सहित बड़ी संख्या में फलदार और औषधीय पौधे लगाए गए।
मुख्य शाखा प्रबंधक प्रवीण कुमार सक्सेना ने कहा कि पर्यावरण को स्वच्छ एवं स्वस्थ बनाने के लिए पौधरोपण अत्यंत आवश्यक है। पौधारोपण कार्यक्रम को आज के परिवेश में जन आंदोलन बनाने की आवश्यकता भी है। इसके लिए सामान्य जनमानस को जागरूक करने हेतु जन जागृति अभियान चलाया जाना चाहिए। जितनी अधिक हरियाली विकसित होगी उतना ही अधिक स्वच्छ एवं स्वस्थ वातावरण तैयार होगा क्योंकि पौधरोपण से ही पर्यावरण में आ रही गिरावट को रोका जा सकता है।
विकास अधिकारी प्रेम शंकर ओझा ने कहा कि पेड़ों से शीतल छाया और फल प्राप्त होते हैं इसके बिना वर्षा संभव नहीं है। यदि पेड़ पौधों का संरक्षण नहीं किया गया तो संतुलन बिगड़ जाएगा इसका प्रभाव पृथ्वी पर रहने वाले प्रत्येक प्राणी पर पड़ेगा पर्यावरण को बचाने का एकमात्र उपाय अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाना है।
इस अवसर पर विजय कुमार अभिनंदन सिंह विनोद गुप्ता आशुतोष श्रीवास्तव, अजहर अहमद, पुनीत पाण्डेय, अफजाल, प्रमोद कुमार, निखिल तिवारी, शांतनु शुक्ल, राम विनय पाण्डेय, रामचंद्र शुक्ल, आरडी चौधरी, विनोद, वासुदेव, चंदू सहित बड़ी संख्या में कर्मचारी और अभिकर्ता उपस्थित रहे।